UP Board Result 2018: इस तरह बिना इंटरनेट के भी आसानी से देखें रिजल्ट

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों परीक्षार्थियों के लिए इंतज़ार की घड़ी खत्म होने वाली है, क्योंकि बोर्ड रविवार यानि 29 अप्रैल को 12वीं की परीक्षा का दिन में 12.30 बजे रिजल्ट जारी करेगा. वहीं 10वीं की परीक्षा का परिणाम 1.30 मिनट पर जारी किया जाएगा. परिणाम जारी होने के दौरान सर्वर डाउन होने पर कहीं आपको और इंतज़ार न करना पड़े इसके लिए आप इस तरीके से भी अपना रिजल्ट जान सकते हैं. अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो भी आप अपना परिणाम अपने मोबाइल के ज़रिए देख सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की ज़रुरत नहीं है. अपने मोबाइल से एक एसएमएस टाइप करके बोर्ड को भेज देना है, जिसके बाद परिणाम जारी होने पर बोर्ड आपको आपका परिणाम एसएमएस के जरिए भेज देगा. इसके अलावा अगर आप ई-मेल के जरिए भी परिणाम देखना चाहते हैं तो आपको बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

एसएमएस से ऐसे देखें रिजल्ट

एसएमएस के जरिए यूपी बोर्ड का रिजल्ट जानने के लिए आप अपने मैसेज बॉक्स में जाकर UP10 लिखें (UP10 <रोल नंबर>) उसके बाद स्पेस देकर अपना रोल नंबर दर्ज करें और फिर उसे 56263 पर भेज दें. वहीं 12वीं का परिणाम जानने के लिए UP12 (UP12 <रोल नंबर>) लिखें और स्पेस देकर अपना रोल नंबर दर्ज करें. इसके बाद आपको ये मैसेज 56263 पर भेजना होगा. बोर्ड आपका मैसेज प्राप्त होने पर परिणाम जारी होने के बाद एक एसएमएस के जरिए आपका रिजल्ट आपके मोबाइल नंबर पर भेज देगा. 
 

ईमेल से रिजल्ट जानने के लिए

ईमेल के जरिए अगर आप अपना रिजल्ट पाना चाहते हैं तो फिर आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पहले अपना रजिस्ट्रेशन करें. जिसमें आपसे कुछ जरूरी जानकारी पूछी जाएगी. जिसके बाद परिणाम जारी होने पर आपका रिजल्ट ईमेल के जरिए बोर्ड आपको भेज देगा.

वेबसाइट से ऐसे जानें रिजल्ट

NEET Exam 2018: हाईकोर्ट ने CBSE के सेंटर अलॉटमेंट पर मांगा जवाब

1. सबसे पहले UP Board की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in या upmspresults.up.nic.in पर जाएं.

2. वेबसाइट खुल जाने के बाद 10वीं और 12वीं कक्षा में से जिसका परिणाम चेक करना है उसके लिंक पर क्लिक करें. 

3. लिंक पर क्लिक करने के बाद रोल नंबर और दूसरी मांगी गई जरूरी जानकारी दर्ज करें और सब्मिट करें.

4. इसके बाद रिजल्ट सामने होगा और इसका प्रिंट आउट भी लिया जा सकेगा.
 

Back to top button