यूपी बोर्ड रिजल्ट 2018 : इंटर व हाईस्कूल में करीब 11 लाख विद्यार्थी फेल, रिजल्ट 29 को

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड के हाईस्कूल तथा इंटर के विद्यार्थियों का इंतजार जल्दी खत्म होने वाला है। इनका लंबा इंतजार दो दिन बाद समाप्त हो जाएगा। इस बार यूपी बोर्ड ने भी रिकार्ड समय में परिणाम देने की अपना बात साबित की है। इस बार बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी। इसके कारण 11 लाख से अधिक परीक्षार्थी फेल हो जाएंगे। उत्तर प्रदेश बोर्ड के 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणाम की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। दो दिन बाद ही सभी को अपनी पढ़ाई का परिणाम मिल जाएगा। इसके बाद विद्यार्थी आगे की तैयारी में लग जाएंगे।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2018 : इंटर व हाईस्कूल में करीब 11 लाख विद्यार्थी फेल, रिजल्ट 29 को

यूपी बोर्ड की परीक्षा में हाईस्कूल व इंटर के 11 लाख 29 हजार ने परीक्षा छोड़ दी है, इनमें से जो इंटर के परीक्षार्थी हैं उनका फेल होना तय है, वहीं हाईस्कूल के परीक्षार्थियों ने यदि इस बार एक विषय का इम्तिहान छोड़ा है तो उनके पास एक मौका जरूर है लेकिन, दो विषय छोडऩे वाले फेल हो जाएंगे। परीक्षा के पहले ही करीब 83 हजार आवेदन यूपी बोर्ड निरस्त कर चुका था।

यूपी बोर्ड इस बार 29 अप्रैल को परिणाम घोषित करेगा। इस बार भी दसवीं व 12वीं की परीक्षा का परिणाम एक साथ घोषित किया जाएगा। यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश बोर्ड के परीक्षार्थी रिजल्ट जारी होने पर परीक्षार्थी अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmspresults.up.nic.in पर देख सकेंगे। करीब 55 लाख छात्र बेसब्री से अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। बोर्ड ने कहा है कि 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ दोपहर 12.30 बजे घोषित कर दिया जाएगा। यूपी बोर्ड रिजल्ट से पहले ज्यादातर छात्र काफी उत्साहित हो जाते हैं और ऑनलाइन परिणाम देखने के समय कई गलतियां कर बैठते हैं। ऐसा करने से उन्हें बचना चाहिए। छात्रों को यूपी बोर्ड रिजल्ट देखने से पहले कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

रिजल्ट देखने के दौरान एकसाथ कई छात्रों के वेबसाइट खोलने के कारण साइट क्रैश हो सकती है। छात्र ऑफिशियल वेबसाइट को ट्रैक करते रहें। यूपी बोर्ड रिजल्ट 2018 देखने के बाद उसकी एक कॉपी सुरक्षित जरूर रख लें। रिजल्ट आने से पहले ही अपने पास एडमिट कार्ड जरूर तैयार रखें।

ड्राइवर की छोटी सी गलती से बिछ गई मासूमों की लाशें, ये तस्वीरें रुला देगी आपको

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने बताया था कि नए अकादमिक सत्र की शुरुआत एक मई से ही कर दी जाएगी। इस बार रिजल्ट घोषित होने के 15 दिन के अंदर ही ऑरिजनल मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट जारी कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही टॉप दस छात्र-छात्राओं की उत्तर पुस्तिका वेब साइट पर भी डाली जाएगी। छात्र रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmspresults.up.nic.in पर देख सकते हैं।   

साभार: दैनिक जागरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

नवाज और मरियम शरीफ को कोर्ट से मिली बड़ी राहत, सजा पर लगाई रोक

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को बड़ी राहत मिली