यूपी: 15 अगस्‍त से होंगे एंड-टर्म परीक्षा, सितंबर से शुरू होगा नया सेशन…

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को 15 अगस्त तक अपनी टर्म-एंड परीक्षा समाप्त करने और अगस्त के अंत तक रिजल्‍ट घोषित करने का निर्देश दिया है. इसकी पुष्टि प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने की है. उपमुख्यमंत्री ने सभी विश्वविद्यालयों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर उचित Covid-19 सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है. उन्होंने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि परीक्षा की अवधि 1.5 घंटे से अधिक न हो.

दिनेश शर्मा और राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के बीच वर्ष 2020-21 के लिए परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी और पाठ्यक्रम के अलावा, जैव प्रौद्योगिकी, जैव रसायन, नर्सिंग, आदि जैसे नए पाठ्यक्रम शुरू करने के विषयों पर चर्चा करने के लिए बैठक आयोजित की गई थी. इसी बैठक में विश्‍वविद्यालयों के लिए निर्देश जारी करने का फैसला किया गया.

कोरोना महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए, इस वर्ष अधिकांश पाठ्यक्रमों के लिए विश्वविद्यालय के छात्रों की परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई थी. कई विश्वविद्यालयों ने इस सत्र में केवल फाइनल ईयर के छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की है. उपमुख्‍यमंत्री ने यह भी कहा कि सभी विश्वविद्यालयों को ग्रेजुएट और पोस्‍ट ग्रेजुएट कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए एक पारदर्शी नीति अपनाने की जरूरत है. उन्होंने सभी कुलपतियों को किसी भी प्रकार की शैक्षणिक देरी से बचने के लिए सितंबर में नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने का भी निर्देश दिया है

Back to top button