विवादित इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक के पीस टीवी पर ब्रिटेन नियामक ऑफकॉम नामक संस्था ने तीन लाख पाउंड का जुर्माना लगाया

विवादित इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक के पीस टीवी नेटवर्क पर एक बार फिर कार्रवाई हुई है। इस बार उनके पीस टीवी पर कुल तीन लाख पाउंड का जुर्माना लगाया गया है।

पीस टीवी पर जुर्माना लगाने की ये कार्रवाई ब्रिटेन में मीडिया पर निगरानी रखने वाले नियामक ऑफकॉम नामक संस्था की ओर से की गई है।

संस्था की ओर से जाकिर के पीस टीवी पर ये कार्रवाई इसलिए की गई है क्योंकि उनके टीवी नेटवर्क पर नफरत फैलाने वाले भाषण और अत्यधिक आपत्तिजनक विषयवस्तु का प्रसारण किया जा रहा था। स्थानीय मीडिया में ऐसी खबरें प्रकाशित की गई है। 

ऑफकॉम ने संचार सेवाओं के लिए ब्रिटेन के नियामक ने प्रसारण संबंधी उसके नियम तोड़ने पर पीस टीवी उर्दू के लाइसेंस धारकों पर दो लाख पाउंड और पीस टीवी पर एक लाख पाउंड का जुर्माना लगाया है।

नियामक ने अपनी बात को पुख्ता करते हुए कहा कि जांच में यह पाया गया है कि पीस टीवी उर्दू और पीस टीवी पर प्रसारित कार्यक्रमों में नफरत फैलाने वाले भाषण और बहुत ही आपत्तिजनक विषय वस्तुओं को दिखाया गया है, इस तरह के भाषण सुनकर चीजों को देखकर अपराध भड़कने की आशंका बढ़ जाती है, इस वजह से ये कार्रवाई की गई।

इसी के साथ ऑफकॉम की ओर से एक बयान जारी किया गया, इस बयान में कहा गया कि चीजों को देखने के बाद हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि जो चीजें पीस टीवी पर दिखाई जा रही थीं वो प्रसारण संबंधी नियमों का पालन नहीं करती हैं।

इसी वजह से जुर्माना लगाए जाने की आवश्यकता महसूस की गई जिससे अगली बार टीवी ऐसा कुछ प्रसारित करने से पहले नियमों का पालन करें।

ऑफकॉम ने प्रसारण संबंधी उनके नियमों को तोड़ने पर पीस टीवी उर्दू के पूर्व लाइसेंस धारकों पर दो लाख पाउंड और पीस टीवी पर एक लाख पाउंड का जुर्माना लगाया है।

मालूम हो कि विवादित इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक घृणा फैलाने वाले भाषणों से कट्टरपंथ को बढ़ावा देने के मामले में भारत में भी वांछित है। उसके प्रत्यर्पण के लिए भारत सरकार प्रयास कर रही है मगर इन दिनों वो मलेशिया में छिपा हुआ है।

जाकिर के खिलाफ भारत में भी केस दर्ज हैं। पीस टीवी पर लॉर्ड प्रोडक्शन लिमिटेड का मालिकाना हक है और पीस टीवी उर्दू का लाइसेंस क्लब टीवी के पास है इन दोनों की मूल कंपनी यूनिवर्सल ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड है, इस कंपनी का मालिक जाकिर नाइक है।

जाकिर के ये टीवी चैनल इसी तरह से धार्मिक कट्टरता फैलाने के लिए काम करते हैं जिसकी वजह से ब्रिटेन में जुर्माने की कार्रवाई की गई है।

Back to top button