UK के ऋषिकेश क्षेत्र में ब्रिटेन से लौटे बालक की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, स्ट्रेन का पता लगाने के लिए दिल्ली की NCDC लैब में भेजा सैंपल

Coronavirus New Strain उत्तराखंड के मुनिकीरेती(ऋषिकेश) क्षेत्र में ब्रिटेन से लौटे एक परिवार के आठ वर्षीय बालक में कोविड-19 की पुष्टि हुई है। इस बच्चे में कोरोना का नया स्ट्रेन है या नहीं इसकी जांच के लिए सैंपल एनसीडीसी लैब दिल्ली भेजा जाएगा। स्वास्थ्य सचिव ने ब्रिटेन से लौटने वाले सभी नागरिकों की विशेष निगरानी और कोविड जांच के आदेश जारी किए थे। 

मुनिकीरेती क्षेत्र में सीएमओ टिहरी के आदेश पर स्वास्थ्य विभाग ने दो चेक पोस्ट पर विशेष रूप से ब्रिटेन से लौटने वाले नागरिकों की जांच के लिए व्यवस्था की गई है। बीते 27 दिसंबर को चौदह बीघा मुनिकीरेती निवासी एक दंपती और उनके आठ वर्षीय पुत्र की कोविड जांच लिए सैंपल भेजा गया था। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फकोट के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ जगदीश चंद्र जोशी ने बताया कि इन तीनों की रिपोर्ट आ गई है।

इसमें दंपती की रिपोर्ट निगेटिव आई है और उनके पुत्र की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में यह परिवार धर्मपुर देहरादून में रह रहा है। देहरादून की टीम ने इस बालक को होम आइसोलेशन पर रखा है। इस बालक में कोरोना का न्यू स्ट्रेन है या नहीं इसकी पुष्टि अभी होनी बाकी है। जिसके लिए सैंपल जांच के लिए (नॉन कम्युनिकेबल डिजीज सेंटर) एनसीडीसी लैब दिल्ली भेजा जाएगा। इस बालक की जिनोमिक स्टडी होगी। उसके बाद ही न्यू स्ट्रेन का पता चल पाएगा।

आशारोड़ी पर रिकॉर्ड जांच, तीन मिले पॉजिटिव

नववर्ष का जश्न मनाने को मसूरी में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे हैं। विशेषकर दिल्ली रूट से आने वाले पर्यटकों की संख्या सर्वाधिक है। इस स्थिति को भांपते हुए गुरुवार को आशारोड़ी चेकपोस्ट पर कोरोना की रिकॉर्ड जांच की गई। विभिन्न प्रवेश स्थलों पर की गई 1365 व्यक्तियों की जांच में से 1154 व्यक्तियों की जांच आशारोड़ी पर ही की गई। यहां तीन व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए।

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव के मुताबिक, कोरोना संक्रमण के खतरे बीच बड़ी संख्या में पर्यटक मसूरी व आसपास के पर्यटन स्थलों पर पहुंचे हैं। इसी के अनुरूप आशारोड़ी चेकपोस्ट पर जांच बढ़ाने का निर्णय लिया गया था। राहत की बात है कि 1154 व्यक्तियों की जांच में से सिर्फ तीन व्यक्ति ही पॉजिटिव पाए गए। दूसरी तरफ अन्य प्रवेश स्थलों पर किसी भी व्यक्ति में कोरोना का संक्रमण नहीं पाया गया। जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर 152, कुल्हाल चेकपोस्ट पर 25, आइएसबीटी पर 24 व रेलवे स्टेशन पर कुल 22 व्यक्तियों की एंटीजन जांच की गई थी। उधर, सार्वजनिक स्थलों पर बिना मास्क के घूम रहे 22 व्यक्तियों के चालान भी किए गए।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button