UGC का आदेश कॉलेज और विश्वविद्यालय में जल्द रोकी जाए रैगिंग

देश में महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में रैगिंग को रोकने के लिए यूजीसी द्वारा कई कड़े कदमों का सहारा लिया जा रहा हैं. इसी के तहत अब इसी संबंध में एक ओर सराहने कदम उठाया गया हैं. इसके लिए ugc द्वारा सभी महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. शिक्षण संस्थानों को जारी किये गए इन निर्देश में बताया गया कि नए सत्र से संस्थानों को अपने परिसर हर कोने में सीसीटीवी कैमरे लगाने होंगे.रैगिंग

यूजीसी ने आगे बताया कि कॉलेजों को सत्र शुरू होते ही फ्रेशर और सीनियर छात्रों के बीच ओरिएंटेंशन प्रोग्राम कराने होंगे. साथ ही छात्रों के लिए मनोवैज्ञानिक सपोर्ट और काउंसिलिंग की व्यवस्था भी करनी होगी. उच्च शिक्षण और तकनीकी संस्थानों को ऐसा माहौल तैयार करना होगा जिसमें छात्र लोकतांत्रिक मूल्यों को सीखते हुए एक-दूसरे के अन्तर्विरोधों का भी सम्मान करें.

इसे भी पढ़े: डेरे से मिली नाबालिग बेटियों के लिए सरकार ने लिए बड़ा फैसला…

भेदभावपूर्ण व्यवहार बर्दाश्त नहीं होगा… यूजीसी द्वारा सुप्रीम कोट के आदेश पर शैक्षणिक संस्थानों में रैगिंग का मनोवैज्ञानिक अध्ययन करने हेतु एक समिति का गठन किया गया था. एवं अब इसे यूजीसी ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से सख्ती से लागू करने को कहा है. साथ ही छात्रों को समझाया जाएगा कि धर्म, जाति के नाम पर किसी भी तरह का भेदभावपूर्ण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

Back to top button