फिटनेस को बरकरार रखने के लिए ट्राइ करें ये आसन

- in हेल्थ

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में खुद को फिट रखना सबसे बड़ा चैलेंज है। खासकर ऑफिस में काम करने वालों के लिए इसे नजरअंदाज करना महंगा साबित हो सकता है। बेहद कम समय में हो सकते हैं ये आसन। ऑफिस या घर में 3 से 4 मिनट का समय निकालकर योग के मात्र इन 5 आसनों को कर लें तो आपकी फिटनेस बरकरार रहेगी।फिटनेस को बरकरार रखने के लिए ट्राइ करें ये आसन

हस्तोत्तान आसन

ऑफिस में लगातार बैठे रहने से बैकपेन, सरवाइकल स्पॉनटलाइटिस, स्लिप डिस्क की समस्या हो सकती है। यह आसन ऑफिस में लगातार लगातार बैठे रहने से बैक पर आए प्रेशर को मैनेज करता है, स्पाइन को ओपन कर उसे रिलीफ देता है। कंप्यूटर पर लगातार काम करने से कंधों में आए टेंशन से निजात दिलाता है।

त्रियक ताड़ासन

ताड़ासन साइड बॉडी को स्ट्रेच करता है। सहजता से यह आसन करने में तीन से चार मिनट का वक्त लगता है और वह आप कभी भी निकाल सकते हैं। इस आसन के लगातार अभ्यास से आपके शरीर को बैठने के वक्त ज्यादा बेहतर सपोर्ट मिलता है। इस आसन को दोनों तरफ एक बार बाएं और दूसरी बार दाएं तरफ से करना चाहिए। 

त्रिकोणासन

यह आसन पूरे पांव को स्ट्रेच कर पेन से रिलीफ दिलाता है और टाइटनेस दूर करने में मदद करता है। यह साइड बॉडी को स्ट्रेच कर लगातार बैठे रहने से आए टेंशन को भी दूर करने में मदद करता है।

उर्ध्व ताडासन

यह आसन पूरे बैक मसल्स और स्पाइन में बेहतरीन स्ट्रेच देता है। पांव, हिप्स एरिया में भी बेस्ट स्ट्रेच होता है। इससे शरीर में नई ताजगी और मजबूती आती है।

कटि चक्रासन

डायबीटीज, हाई ब्लड प्रेशर और तनाव जैसी जटिल समस्या की भी बड़ी वजह लगातार ऑफिस वर्क है। ऐसे में बैक पर मसल्स व स्पाइन टेंशन को यह आसन रिलीफ देता है। आंतों में ट्विस्टिंग होने से अतिरिक्त रक्त प्रवाह बनता है, जो लगातार डेस्क पर बैठे रहने से डिस्टर्ब होता है। पेट की समस्या से भी निजात मिलती है।
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता हैं भूमि आंवला

आजकल गलत खानपान के कारण ज्यादातर लोग किसी