ट्रंप ने पलटा ओबामा का बड़ा फैसला, सेना में अब नही होगी ट्रांसजेंडर्स की नोएंट्री

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने सेना में सेवारत ट्रांसजेंडर्स ट्रूप्स पर बैन लगाने का निर्णय लिया है. हालांकि कुछ विशेष परिस्‍थ‍ितियों में कुछ खास को इस निर्णय से छूट दी गई है. रक्षा सचिव जिम मैटिस ने इस नीति को लेकर शुक्रवार रात को मेमोरेंडम जारी किया. मेमोरेंडम के मुताबिक, ‘सीमित परिस्‍थितियों को छोड़कर सेना में ट्रांसजेंडर्स को अयोग्‍य करार दे दिया गया है.’

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने पिछले साल जुलाई में सेना में ट्रांसजेंडर्स पर बैन की बात करते हुए ट्वीट किया था. इसके बाद से ये मामला अदालत में चल रहा है. नवंबर में मिलिट्री में ट्रांसजेंडर्स की भर्ती को लेकर कई फेडरल अदालतों ने ट्रंप के शुरुआती प्रतिबंध पर रोक लगा दिया था. बता दें, इससे पहले भी राष्ट्रपति ट्रंप सेना में ट्रांसजेंडर्स की भर्ती पर बैन की मांग करते रहे हैं.

ओबामा लेकर आए थे पॉलिसी

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा एक पॉलिसी लेकर आए थे जिसके बाद से ट्रांसजेंडर्स की सेना में भर्ती शुरू हो गई थी. लेकिन ओबामा सरकार जाने के बाद ट्रंप ने इस पॉलिसी के विरोध में ट्रांसजेडर्स की सेना में भर्ती पर रोक लगा दी. हालांकि, ट्रंप के इस फैसले का विरोध भी हो रहा है. क्‍योंकि अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव के वक्‍त ट्रंप ने ट्रांसजेंडर्स और गे राइट्स के लिए काम करने का वादा किया था.

You may also like

चीन का कर्ज बढ़कर 2,580 अरब डॉलर हुआ

चीन का बढ़ता कर्ज अब 2,580 अरब डॉलर