तेज होगा दिल्ली से जयपुर का सफर, अब 90 मिनट में पहुंचेंगे पिंक सिटी

देश की राजधानी दिल्ली से पिंक सिटी जयपुर का सफर ‘गतिमान’ होने वाला है। रेलवे जल्द ही इस रूट पर एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाने की योजना पर काम कर रहा है, जिसके बाद यात्री पिंक सिटी मात्र 90 मिनट में पहुंच सकेंगे। अभी गतिमान एक्सप्रेस दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से ग्वालियर के बीच चलती है।

तेज होगा दिल्ली से जयपुर का सफर, अब 90 मिनट में पहुंचेंगे पिंक सिटी200 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन
यह ट्रेन दिल्ली से जयपुर के बीच 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। फिलहाल दिल्ली से जयपुर की दूरी 309 किलोमीटर है जिस पर ट्रेन की उच्चतम गति 110 किमी प्रति घंटा है। हालांकि अभी ट्रेन की स्पीड 80 से 95 किलोमीटर प्रति घंटा रहती है। औसतन दिल्ली से जयपुर की दूरी ट्रेन के जरिए 5 से 8 घंटे में पूरी होती है।

सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने से पहले इटली की एक कंपनी FS-Italferr अपनी तरफ से एक रिपोर्ट तैयार करके रेल मंत्रालय को सौंपेगी। उत्तर रेलवे और उत्तर पश्चिम रेलवे इस कंपनी की सभी तरह के पहलूओं पर जानकारी देने में इस कंपनी की मदद करेगी।

जयपुर के एडीआरएम को किया नियुक्त
रेलवे ने जयपुर के एडीआरएम को भी इस मामले कंपनी द्वारा रिपोर्ट तैयार करने में मदद करने के लिए नियुक्त किया है। एडीआरएम के अलावा एक नोडल ऑफिसर को भी नियुक्त किया जाएगा जो कि रेलवे बोर्ड से इस संबंध में सलाह मश्विरा करेगा।

नोडल ऑफिसर दोनों स्टेशनों के बीच ऑपरेशन के पैटर्न, यात्रियों की संख्या, मालगाड़ी, ट्रेन की गति और लंबाई, लाइन सिंगल है या डबल,बीच में पड़ने वाले स्टेशन, सिग्नल प्रणाली और रेलवे क्रॉसिंग के बारे में रिपोर्ट तैयार करने में मदद करेगा। यह रिपोर्ट 10 दिन में तैयार करके मंत्रालय को भेजी जाएगी, जिसके बाद ट्रेन चलाने की मंजूरी मिलने की संभावना है।

You may also like

‘नमोस्तुते माँ गोमती’ के जयघोष से गूंजा मनकामेश्वर उपवन घाट

विश्वकल्याण कामना के साथ की गई आदि माँ