लखनऊ में जी 20 सम्मेलन से पहले मुंबई के तर्ज पर होगा ट्रैफिक कंट्रोल, जानें पूरी ख़बर

लखनऊ में 10 फरवरी से आयोजित होने वाले जी 20 सम्मेलन से पहले मुंबई के तर्ज पर ट्रैफिक कंट्रोल करने की तैयारी शुरू हो गई। ताकि देश विदेश से आने वाले मेहमान लखनऊ के भीषण जाम से बच सके। दरसअल लखनऊ में सड़कों पर ट्रैफिक का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसकी वजह से अक्सर कई जगहों पर जाम की समस्या खड़ी हो जाती है। अब इस समस्या से आम वाहन सवारों को निजात मिलने जा रही है। क्योंकि लखनऊ के ट्रैफिक को अब मुंबई की तर्ज पर कंट्रोल किया जाएगा। 

लालबाग स्थिति आईटीएमएस के कंट्रोल रूम में चौराहें का ट्रैफिक लोड पर सर्व किया जा रहा है। इसी आधार पर यातायात विभाग एक रिपोर्ट तैयार करके सिग्नल टाइमर में बदलाव करेगा। लखनऊ के 155 चौराहों और तिराहों पर आईटीएमएस के कैमरे में नया सॉफ्टवेयर लगाया जाएगा। इस सॉफ्टवेयर के जरिए ट्रैफिक के दबाव को देखते हुए ट्रैफिक सिग्नल की बत्तियां संचालित होंगी। इस व्यवस्था से काफी हद तक सिग्नल टाइट की वजह से लगने वाले एक लेन में जाम की समस्या से निजात मिलेगी। 

एक फरवरी से शुरू होगा साफ्टवेयर ट्रायल

ट्रैफिक विभाग के अधिकारी बताते है कि नया सॉफटवेयर कैमरे में अपलोड करने का काम शुरू कर दिया गया है। जोकि एक फरवरी से ट्रायल शुरू किया जाएगा। इस दौरान जहां भी दिक्कतें आएंगी। उसे पांच दिनों के भीतर सुधार कर लिया जाएगा। 

Back to top button