आज पुण्यतिथि के मौके में वरुण गांधी स्व. संजय गांधी को देने पहुँचे श्रद्धांजलि

भारत के कुछ लोकप्रिय नेताओं में से एक संजय गांधी की आज पुण्यतिथि है.भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के छोटे बेटे संजय को इंदिरा गांधी के राजनितिक उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा था. लेकिन आज ही के दिन 23 जून 1980 को विमान दुर्घटना में संजय का निधन हो गया और भारत की राजनीति का सारा समीकरण बिगड़ गया. सनजय के निधन ने देशभर को झकझोर कर रख दिया था. जिसे भारत के उज्जवल भविष्य का सूत्रधार माना जा रहा था वो अब इस दुनिया में मौजूद नहीं था. हालांकि भारत के सियासी गलियारे ने इसके चार साल बाद हुई इंदिरा गांधी की हत्या का झटका भी झेला.

इंदिरा की हत्या के बाद उनके बड़े बेटे राजीव गांधी को मजबूरन राजनीति में कदम रखना पड़ा. आज संजय की पुण्यतिथि पर उनके पुत्र वरुण गांधी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. संजय गांधी को 70 के दशक की वजह से सबसे अधिक याद किया जाता है. संजय अपनी तेज तर्रार शैली और क्लियर सोच की वजह से युवाओं की पहली पसंद बने रहे. उन्हें अपनी सादगी और प्रभावशाली भाषण के लिए जाना जाता था.

उनके बारे में कहा जाता है कि वह प्लेन उड़ाने के दौरान कोल्हापुरी चप्पल पहनते थे, इसके लिए उन्हें राजीव गांधी अक्सर टोका भी करते थे. राजीव का कहन था कि पाइलेट होने के नाते संजय को चप्पल की जगह पायलट वाले जूते पहनने चाहिए. हालांकि संजय ने शायद ही कभी उनकी सलाह पर विचार किया होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बीजेपी में शामिल होना चाहते हैं मक्का मस्जिद मामले में फैसला सुनाने वाले जज

मक्का मस्जिद विस्फोट मामले में फैसला सुनाने वाले