आज जारी होगी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी परीक्षा की अधिसूचना, पंजीकरण 24 अगस्त तक

स्टेनोग्राफर की सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’ और ‘डी’ परीक्षा (SSC Steno Exam 2024) की अधिसूचना आज यानी शुक्रवार, 26 जुलाई को जारी की जाएगी। आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी, जिसकी आखिरी तारीख 24 अगस्त निर्धारित है।

SSC Steno Exam 2024: कहां और कैसे करें पंजीकरण?

ऐसे में जो उम्मीदवार SSC द्वारा आयोजित की जाने वाली ग्रेड सी और ग्रेड डी स्टेनोग्राफर की भर्ती परीक्षा (SSC Steno Exam 2024) में सम्मिलित होना चाहते हैं, वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.gov.in पर अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए लॉग-इन सेक्शन में एक्टिव पंजीकरण लिंक से पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर आवंटित पंजीकरण संख्या और अपनी जन्म-तिथि के विवरणों को भरकर सबमिट करके परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकेंगे।

उम्मीदवारों को SSC स्टेनोग्राफर परीक्षा (SSC Steno Exam 2024) के लिए आवेदन के दौरान निर्धारित शुल्क 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। सभी महिला उम्मीदवारों को तथा SC/ST/PwBD/ESM वर्गों के उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान नहीं करना है।

SSC Steno Exam 2024: कौन कर सकता है पंजीकरण?

SSC की स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी परीक्षा (SSC Steno Exam 2024) में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु परीक्षा वर्ष में 1 अगस्त को 18 वर्ष से कम तथा 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों (SC/ ST/ OBC/ PWD) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए आयोग द्वारा जारी परीक्षा (SSC Steno Exam 2024) अधिसूचना देखें।

Back to top button