आज केंद्र सरकार करेगी किसानों से बात, रक्षा मंत्री करेंगे अगुवाई

किसान संगठनों से आज दोपहर तीन बजे केंद्र सरकार बात करेगी। सरकार की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अगुवाई करेंगे। इस दौरान कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर समेत अन्य कुछ मंत्री भी उनके साथ रह सकते हैं। इनके अलावा कृषि मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी कानून पर विस्तार से बात करने के लिए मौजूद रहेंगे।

दिल्ली पुलिस को बॉर्डर से ज्यादा नई दिल्ली जिले की सुरक्षा की चिंता है। बॉर्डरो से किसानों को प्रवेश करने की अनुमति मिल रही है लेकिन नई दिल्ली इलाके में जाने की इजाजत नहीं है। जिले में धारा 144 को कड़ाई से लागू कर दिया गया है।

सिंघु बॉर्डर पर आज फिर किसानों की बैठक शुरू हो गई है। फिलहाल सभी किसान संगठन आपस में बैठक कर रहे हैं। इसमें वे सरकार के बातचीत के प्रस्ताव पर चर्चा कर रहे हैं।

किसानों के प्रदर्शन के बीच राहुल गांधी ने ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा कि अन्नदाता सड़कों-मैदानों में धरना दे रहे हैं और ‘झूठ’ टीवी पर भाषण! किसान की मेहनत का हम सब पर कर्ज है। ये कर्ज उन्हें न्याय और हक देकर ही उतरेगा, न कि उन्हें दुत्कार कर, लाठियां मारकर और आंसू गैस चलाकर। जागिए, अहंकार की कुर्सी से उतरकर सोचिए और किसान का अधिकार दीजिए।

अंबाला में विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने जमकर किसान एकता जिंदाबाद का नारा लगाया। उन्होंने पंजोखरा साहिब गुरुद्वारे के बाहर मंत्री अनिल विज को काले झंडे दिखाकर विरोध जताया।

पंजाब किसान संघर्ष कमेटी के संयुक्त सचिव सुखविंदर एस सभरन ने कहा कि देश में किसान संगठनों की संख्या 500 से भी अधिक है, लेकिन सरकार ने बातचीत के लिए केवल 32 संगठनों को न्योता दिया है। अन्य संगठनों को सरकार ने नहीं बुलाया। जबतक सभी संगठनों को न्योता नहीं दिया जाता, तबतक हम बातचीत के लिए नहीं जाएंगे।

ट्रैफिक पुलिस ने जानकारी दी है कि टिकरी बॉर्डर आज भी बंद है। बाडुसराय और झटीकारा बॉर्डर केवल दोपहिया वाहनों के लिए खुले हैं। दिल्ली से हरियाणा जाने के लिए झरोडा, धांसा, दौराला, कापाशेरा, राजोकरी एनएच 8, बिजवासन/बजघेरा, पालम विहार और दुंडाहेरा के रास्ते का प्रयोग किया जा सकता है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने मंगलवार सुबह जानकारी दी है कि सिंघु बॉर्डर दोनों ओर से बंद है। ट्रैफिक को मुकरबा चौक और जीटीके रोड से डायवर्ट। ट्रैफिक बहुत अधिक है। पुलिस ने सलाह दी है कि सिंघु बॉर्डर, एनएच 44, जीकेटी रोड और सिग्नेचर ब्रिज से रोहिणी जाने वाले आउटर रिंग रोड वाले रास्ते पर जाने से बचें।

 

 

 

 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button