आज कानपुर में ‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे रामनाथ कोविंद…

  • लखनऊ. दो दिन के यूपी दौरे पर आए प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद गुरुवार को लखनऊ पहुंचे। राष्ट्रपति बनने के बाद वे पहली बार यूपी आए हैं। इस मौके पर प्रदेश सरकार ने उनका नागरिक अभिनंदन भी किया। रामनाथ कोविंद शुक्रवार दोपहर तक लखनऊ में रहेंगे, इसके बाद कानपुर के रवाना हो जाएंगे। बता दें, राष्ट्रपति का गृह जनपद कानपुर है।
    आज कानपुर में 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे रामनाथ कोविंद...

    कानपुर जाएंगे राष्ट्रपति

    – शुक्रवार 15 सितंबर को सुबह साढ़े दस बजे राष्ट्रपति लखनऊ के पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति वाटिका पहुंचेंगे और श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। 
    – इसके बाद दोपहर सवा दो बजे वह कानपुर में चकेरी हवाई अड्डे के पास ईश्वरीगंज गांव पहुंचेंगे। दोपहर ढाई बजे ईश्वरीगंज गांव में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। वह वहां ‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम की शुरुआत भी करेंगे। 
    – शाम छह बजे वह लखनऊ हवाई अड्डे पहुंचेंगे और फिर वहां से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

    इसे भी देखें:- अभी-अभी: पीएम मोदी को तगड़ा झटका! ऐसा हुआ तो अब 38 रुपए लीटर मिलेगा पेट्रोल!

    इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में हुआ प्रेसिडेंट का नागरिक अभिनंदन

    – गरुवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद का नागरिक अभिनंदन किया गया। इस कार्यक्रम में राज्यपाल, सीएम और दोनों डिप्टी सीएम, यूपी बीजेपी अध्यक्ष और नगर विकास मंत्री मौजूद रहे। इस मौके पर योगी आदित्यनाथ ने कहा, “पहले आगमन पर प्रदेश की जनता की तरफ से उनका स्वागत करता हूं। आपके राष्ट्रपति बनने से यूपी की जनता उत्साहित है। संकल्प और परिश्रम के जरिए प्रेसिडेंट के पद पर पहुंचना बड़ी उपलब्धि है।”
    – “प्रधानमंत्री मोदी जी ने सबका साथ सबका विकास मंत्र दिया है । ये किसी भी सरकार के लिए मूल मंत्र है । यूपी सरकार ने 5 महीने में जो काम किया है, हर तबके के लिए किया है। स्वच्छता मिशन के तहत अब तक 4 जिलों को ODF कर दिया गया है।”
    – “गंगा किनारे 1627 गांवों को ODF किया जा रहा है।31 दिसंबर को हर परिवार को शौचालय दिलाना लक्ष्य है। बिना भेदभाव के सभी योजनाओं को लाभ दिलाने का काम उनकी सरकार ने किया है। दलित, पिछड़ा, गरीब हर वर्ग के लोग योजनाओं का लाभ ले रहे हैं।”

    आपकी भावनाओं का ध्यान रखकर आया हूं: रामनाथ कोविंद

    -नागरिक अभिनंदन समारोह में बोलते हुए प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद ने कहा,”बागपत नाव दुर्घटना की सूचना के बाद मैं धर्मसंकट में था, अभिनंदन समारोह में कैसे रहूं, लेकिन आपकी भावनाओं का ध्यान रखकर मैं यहां आया हूं ।”
    -“22 लोगों की मौत बड़ी घटना है। मृतकों के परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं। राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार यूपी की धरती पर आया हूं।”
    – “इसी धरती पर श्री राम भी पैदा हुए और दूसरे महामानव जिन्हें श्री कृष्ण पैदा हुए । न जाने कितने सन्त महात्मा इस धरती पर पैदा हुए। ऐसे सिद्ध लोगों का प्रदेश में कोई दूसरा नहीं मिलेगा।”
    – “संविधान की मर्यादा में हम सभी देश के राष्ट्रनिर्माता है। हर कोई राष्ट्रनिर्माता की भूमिका का निर्वहन कर रहा है। यूपी की धरती कमाल है। प्रयाग में कुम्भ एक रिसर्च का विषय है।”
    – “आगरा का ताजमहल सेवन वंडर्स में से एक है। ताजमहल मोहब्बत का समर्पण है। मैं गौरवान्वित हूं, मैं यूपी से हूं।”

    25 जून को राष्ट्रपति कैंडिडेट के तौर पर लखनऊ आए थे कोविंद

    – इससे पहले कोविंद एनडीए के राष्ट्रपति कैंडिडेट के तौर पर सपोर्ट जुटाने 25 जून को लखनऊ आए थे। तब सीएम हाउस में उनका स्वागत हुआ था।
    – उस वक्त राम नाथ कोविंद ने MPs और MLAs से कहा था, “भारतीय परंपरा के मुताबिक काम के लिए निकलते समय घर पर मां का आशीर्वाद लेते हैं, लेकिन मेरी मां तो यूपी की धरती है। मेरे लिए इससे ज्यादा खुशी क्या होगी कि सबसे पहला प्रोग्राम यूपी से है, जो परिवार है।”
Back to top button