आज फिर पटियाला हाउस के खटखटाएगे निर्भया के दोषी दरवाजा… वकील एपी सिंह का नया पैतरा

निर्भया के दोषी सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और कड़कड़डूमा कोर्ट में याचिकाएं लंबित होने के आधार पर फांसी टलवाने के लिए एक बार फिर आज पटियाला हाउस कोर्ट का रुख करेंगे।

इससे पहले भी पटियाला हाउस कोर्ट कानूनी विकल्पों के आधार पर तीन अलग-अलग डेथ वारंट स्थगित कर चुका है। निर्भया के दोषियों के वकील एपी सिंह ने कहा कि याचिकाएं लंबित होने की स्थिति में पटियाला हाउस कोर्ट में फांसी को कानूनी तौर स्थगित किया जाना चाहिए।

आज डमी को फांसी देगा जल्लाद
वहीं, निर्भया के दोषियों की फांसी में महज तीन दिन बाकी हैं। तिहाड़ जेल प्रशासन ने उन्हें फांसी के तख्ते पर लटकाने की प्रक्रिया एक बार फिर से तेज कर दी है। मंगलवार को जल्लाद पवन डमी को फांसी देगा। इसे लेकर सोमवार को लोक निर्माण विभाग (लोनिवि) के अधिकारी फांसीघर का मुआयना करने पहुंचे।

उनके साथ जेल के अधिकारी भी थे। इस दौरान फांसीघर की सफाई के साथ प्लेटफार्म का भी निरीक्षण किया गया। अधिकारी करीब एक घंटे तक फांसीघर का मुआयना करते रहे।

जेल के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, फांसी की तैयारी जेल मैनुअल के मुताबिक ही की जाती है। इसके तहत ही लोनिवि के अधिकारी जेल नंबर तीन में स्थित फांसीघर का मुआयना करने पहुंचे थे। इस दौरान फांसीघर की सफाई भी कराई गई।

आज दोपहर तक जल्लाद पवन भी तिहाड़ जेल पहुंच जाएगा। इस बार जल्लाद को तीन दिन पहले तिहाड़ जेल बुला लिया गया है। वह दो दिन तक फांसी का ट्रायल करेगा। फांसी के दिन किसी भी तरह की दिक्कत न हो, इसके लिए यह किया जा रहा है।

जेल सूत्रों के मुताबिक, फांसीघर का मुआयना करने के दौरान जेल अधिकारियों ने बक्सर से मंगाई गई फंदे की रस्सी की भी जांच की। रस्सियों को एक बॉक्स में रखा गया है।

इससे पहले ट्रायल के दौरान इन रस्सियों को मुलायम रखने के लिए मक्खन और केले का लेप चढ़ाया जा चुका है। जेल अधिकारियों के मुताबिक, रस्सी पूरी तरह से ठीक है। तिहाड़ जेल आने के बाद जल्लाद इन रस्सियों को और मुलायम करेगा। फिर इन्हीं से डमी के ट्रायल के बाद दोषियों को फांसी दी जाएगी।

Back to top button