आज CJI करेंगे दिल्ली हाई कोर्ट की आधुनिक इमारत का उद्घाटन

नई दिल्ली। दिल्ली हाई कोर्ट के पुराने ढांचे और अंदाज को ध्यान में रखकर आधुनिक इमारत का निर्माण किया गया है। इमारत का ढांचा 1960 की तर्ज पर है जिसमें जयपुर हाउस राजस्थान से प्रेरित छज्जे और लाल आगरा पत्थर का खास तौर से इस्तेमाल किया गया है। वहीं अंदर आधुनिक एं हैं। ई-कोर्ट, एसी, लाइब्रेरी सहित कई ओं से नई इमारत को लैस किया गया है। इसका उद्घाटन बुधवार को चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा करेंगे।आज CJI करेंगे दिल्ली हाई कोर्ट की आधुनिक इमारत का उद्घाटन

इस दौरान केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद, दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई न्यायमूर्ति एवं न्यायाधीश भी शिरकत करेंगे। नई इमारत का ढांचा 1960 में बनी पुरानी इमारत जैसा ही बनाया गया है जबकि इसके अंदर एं आधुनिक हैं। इसका डिजाइन ऐसा है, जिससे ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक रोशनी अंदर आ सके। नए भवन में ई-डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए हैं, जिनमें केस की प्रगति दिखती रहेगी।

15 कोर्ट रूम बनाए गए हैं और सभी में वीडियो कांफ्रेंसिंग की व्यवस्था की गई है। 9 रजिस्ट्रार कोर्ट बनाने के साथ वकीलों के लिए भी एक चर्चा कक्ष बनाया गया है। इस कक्ष में वकील अपने केस से संबंधित विचार-विमर्श कर सकेंगे। साथ ही हरियाली का ध्यान रखते हुए दीवारों पर ऐसे चैंबर लगाए गए हैं, जिसमें पौधे लगाए जा सकें। 

दिव्यांगों के लिए सुविधाजनक

खास बात है कि इमारत पूरी तरह से दिव्यांग मैत्री है, जिसमें दिव्यांगजनों के लिए सुविधाजनक फर्श और शौचालय की व्यवस्था हर तल पर की गई है। सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे और नियंत्रण कक्ष भी बनाया गया है।

पानी की हर बूंद का होगा उचित उपयोग

इस इमारत में जितना भी पानी रोजाना खर्च होगा, वह फिर से किसी न किसी कार्य में इस्तेमाल में लाया जा सकेगा क्योंकि इसमें पानी संरक्षण की आधुनिक व्यवस्था की गई है। उद्घाटन से पहले मंगलवार को मीडिया को इस नए परिसर का भ्रमण भी कराया गया गया। 

Loading...

Check Also

शिवपाल की पार्टी की गतिविधियों पर अखिलेश की नजर...!

शिवपाल की पार्टी की गतिविधियों पर अखिलेश की नजर…!

पहले सेकुलर मोर्चा और फिर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) का गठन करने वाले शिवपाल यादव …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com