नाभि का कालापन दूर करना है, तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

- in जीवनशैली

शरीर के सभी अंगों का हम बचपन से ही खयाल रखते हैं मगर कुछ अंग महत्वपूर्ण होते हुए भी हम उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं। नाभि भी ऐसा ही एक अंग है जिसकी प्रतिदिन सफाई करनी चाहिए मगर बहुत से लोग ऐसा करना जरूरी नहीं समझते या यूं कहें कि उन्हें पता ही नहीं होता कि नाभि में भी गंदगी के कण जमा हो सकते हैं।नाभि का कालापन दूर करना है, तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

ऐसे में नाभि में कालापन हो जाता है। बाजार में नाभि का कालापन दूर करने के लिए कई क्रीम्स और ऑयल मिल जाएंगे मगर ये सभी हानिकारक केमिकल्स से बने होते हैं, जिनका असर आपकी सेहत पर भी पड़ता है। नाभि हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि ये हमारे प्राणों का केंद्र होता है। ऐसे में हानिकारक केमिकल्स के बजाय कुछ सुरक्षित घरेलू नुस्खों की मदद से आप नाभि का कालापन आसानी से दूर कर सकते हैं।

हल्दी का प्रयोग

नाभि की कालिमा दूर करने के लिए हल्‍दी का प्रयोग कीजिए। इसका पेस्ट बनाने के लिए हल्दी और बेसन या फिर आटे का प्रयोग कीजिए। हल्दी में ताजी मलाई, दूध और आटा मिला कर इसका गाढ़ा पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को घुटनों पर लगायें और इसे 10 मिनट तक लगा रहने दीजिए। दिन में दो बार इसका प्रयोग करने से कालपन दूर हो जाएगा।

बेसन

बेसन एक स्किन वाइटनिंग एजेंट है। ये त्वचा को साफ करने के साथ ही दाग धब्बे भी दूर करता हैं। बेसन के उबटन से नाभि का कालापन दूर हो जाएगा। इसके लिए 2 चम्मच बेसन, 1 चम्‍मच सरसों का तेल और थोड़ा सा दूध मिला कर इसका पेस्ट बना लें। इसे नाभि पर दिन में एक बार लगायें और 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। अब साफ पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को 3 से 4 बार करने के बाद ही आपको नाभि के कालेपन से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।

बेकिंग सोडा

इसका प्रयोग करके आसानी से काली त्‍वचा की समस्‍या से निजात पा सकती हैं। एक चम्‍मच बेकिंग सोडा लेकर इसे दूध में मिला लीजिए। इस पेस्‍ट से नाभि का कालापन आसानी से दूर हो जाएगा। आप चाहें तो इस पेस्ट से घुटनों और कोहनियों का कालापन भी आसानी से दूर कर सकते हैं। दिन में 2 बार इसका प्रयोग करने से त्‍वचा में निखार आता है।

ऑलिव ऑयल

इसका प्रयोग करने से त्‍वचा में प्राकृतिक रूप से निखार आता है। यह त्‍वचा को मुलायम बनाकर उसकी रंगत निखारता है। ऑलिव ऑयल लेकर नाभि पर 10 मिनट तक मालिश कीजिए।
अपनी त्वचा को नरम बनाये रखने के लिए जरूरी है कि आप उस पर रोजाना अच्छी क्वालिटी का माश्चराइजर लगायें। ऑलिव ऑयल अच्छा मॉश्चराइजर माना जाता है।

चिरौंजी

घुटनों और कोहनियों की कालिमा दूर करने के लिए चिरौंजी का प्रयोग कीजिए। हल्दी, चिरौंजी और मजीठ का पाउडर लें, इसमें थोड़ा सा शहद, नींबू और गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को दिन में एक बार नाभि पर लगायें, फिर देखिये कुछ ही दिनों में आपकी नाभि का कालापन दूर होगा और त्‍वचा में निखार आ जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मां का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम आहार : डॉ. सुहासिनी

हिमालया ड्रग कंपनी की आयुर्वेद एक्सपर्ट ने दिये