भगवान कृष्ण को खुश करने के लिए जन्माष्टमी पर बनाएं उनका मनपसंद भोग

जन्माष्टमी के दिन पारंपिक रूप से प्रसाद में धनिये की पंजीरी और धनिये की बर्फी बनाई जाती है। भगवान कृष्ण को प्रिय धनिये की बर्फी स्वादिष्ट के साथ-साथ पौष्टिक भी होती है। खास बात यह है कि इसे आप व्रत में भी खा सकते हैं। आइए जानते हैं भगवान कृष्ण को खुश करने के लिए उनके प्रिय भोग बनाने की विधि…भगवान कृष्ण को खुश करने के लिए जन्माष्टमी पर बनाएं उनका मनपसंद भोग

धनिया बर्फी बनाने की सामग्री:
धनियां पाउडर – 1 कप
नारियल चूरा – 1 कप
चीनी – 1 कप
खरबूजे के बीज – 1/4 कप
छोटी इलाइची – 4
देशी घी – 2 टेबल स्पून

धनिया बर्फी बनाने की विधि
सबसे पहले पैन में दो टेबल स्पून घी डालकर गर्म कर लीजिए। घी के गर्म होने पर उसमें धनिया पाउडर डाल कर मध्यम आंच पर भूनें। भुना हुआ धनिये को निकालकर ठंडा होने के लिए रख लीजिए। अब पैन में नारियल बूरा डालकर एक मिनट चलाके हुए हल्के से भून लीजिए। अब भूने हुए नारियल पाउडर को भी दूसरे प्याले में निकाल लीजिये।

अब खरबूजे के बीज पैन में डालिये और लगातार चलाते हुये बीज फूलने तक भून लीजिये भुने बीज प्याले में निकाल लीजिये। इसके बाद एक पैन में चाशनी बनानी शुरू करें। इसके लिए सबसे पहले पैन में चीनी और आधा कप पानी डालिये और कुछ देर तक पकाइए।

चाशनी में भुना धनियां पाउडर, नारियल चूरा, इलाइची पाउडर और बीज डालकर मिलाइये और मिलाते हुये तब तक पका लीजिये जब तक कि मिश्रण कनिसिसटेन्सी जमने वाली न हो जाए। अब एक प्लेट में घी लगाकर चिकना कीजिए। तैयार हुए मिश्रण को एक समान फैला दीजिए। बर्फी जमने के बाद उसे काट लीजिए। आपका भोग बनकर तैयार है।

Back to top button