अब बुजुर्ग, बीमार को बैंक खाता खुलवाने के लिए आधार की जरूरत नहीं

- in कारोबार

बैंक अकाउंट खोलने के लिए अब बुजुर्ग, बीमार और घायल लोग आधार के अलावा अन्य पहचान पत्र का उपयोग कर सकते हैं. सरकार ने  बुधवार को इस संबंध में अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है. गजट अधिसूचना में कहा गया है कि धनशोधन रोकथाम नियमों में संशोधन कर पहचान स्थापित करने के वैकल्पिक तरीकों को मंजूरी दे दी गई है. यह वैकल्पिक तरीकों की छूट उन लोगों को प्राप्त होगी जो अपनी बायोमीट्रिक पहचान स्थापित करने में परेशानियों का सामना कर रहे हैं.

यह संशोधन घायल होने, बीमार होने या उम्र की वजह से बायोमीट्रिक पहचान स्थापित करने में असमर्थ लोगों को अन्य तरीके से पहचान जाहिर करने की अनुमति देता है. इस संबंध में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडे ने पीटीआई- भाषा से कहा कि इस नियम से बुजुर्ग , घायल और बीमार लोगों को मदद मिलेगी. जिनको बैंकिंग एवं अन्य वित्तीय सेवाओं का लाभ लेने के लिए बॉयोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

डॉलर के मुकाबले रुपया में 27 पैसे दिखी मजबूती

पांडे ने आगे कहा कि इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण की समस्याओं के कारण किसी भी खाताधारक को बैंकिंग सेवाओं से वंचित नहीं होना पड़ेगा.

=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सोना-चांदी एक बार फिर खरीदना हुआ महंगा

नई दिल्ली। मजबूत वैश्विक संकेत और घरेलू ज्वैलर्स की