अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए रोजाना करें ये एक्टिविटीज..

आजकल ज्यादातर लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं. लेकिन समय की कमी की वजह से लोग अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाते हैं.जिसकी वजह से शरीर का वजन बढ़ने के साथ-साथ कई बीमारियां घेर लेती हैं. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ एक्टिविटीज से आप अपनी बॉडी को फिट रख सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप अपने आपको कैसे फिट रख सकते हैं?

इन एक्टिविटीज से अपने आपको रखें फिट-

सीढ़ी का करें इस्तेमाल-
जो लोग फिजिकल एक्टिविटी के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं वे बॉडी को एक्टिव रखने के लिए लिफ्ट की बजाय सीढ़ी का इस्तेमाल करें. बता दें सीढ़ी चढ़ने से हार्ट रेट बढ़ती है जिससे हार्ट डिजीज के खतरे से बचा जा सकता है. वहीं सीढ़ी का इस्तेमाल करने के वजन भी कंट्रोल में रहता है.

कॉल के दौरान वॉक करें-
सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग कॉल के दौरान लेट जाते हैं. लेकिन ऐसा करने से बचें. लेकिन कॉल के दौरान वॉक करने का नियम बनाएं. इसके साथ ही बात करने के लिए हैडफोन का इस्तेमाल करें ऐसा करने से आपके हाथों की भी एक्सरसाइज होगी. 

पेट्स रखें-
घर में पेट्स का होना बहुत जरूरी होता है. ये आपको एक्टिव रखने में मदद कर सकते हैं. जी हां डॉग या कैट को घर से बाहर घुमाते समय सैर की जा सकता है. जो लोग एक्सरसाइज के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं वो खुद को एक्टिव रखने के लिए डॉग को वॉक कराने बाहर ले जाएं.

गाड़ी दूर पार्क करें-
एक्टिव रहने के लिए अपनी गाड़ी को बिल्डिग से दूर पार्क करें . ऐसा करने से आप वॉक करते हुए अपनी गाड़ी के पास जा सकते हैं. ऐसा करने से आपकी वॉक हो जाएगी और आप एक्टिव रहेंगे.

Back to top button