खूबसूरत बाल पाने के लिए ऐसे करे एलोवेरा का उपयोग

एलोवेरा का इस्तेमाल बेहतर स्वास्थ्य और सुंदरता दोनों पाने के लिए किया जाता है। स्किन को ग्लो देने के लिए आपने एलोवेरा के कई इस्तेमाल सुने होंगे लेकिन आज हम आपको अलोएवेरा के इस्तेमाल से बालों को कैसे खूबसूरत बना सकते हैं, इसके 4 तरीके बताएंगे।

1. एलोवेरा से बालों का झड़ना रोकें

अगर बाल अधिक झड़ रहे हों तो एलोवेरा के इस्तेमाल से ना केवल उनका झड़ना रोका जा सकता है, साथ ही इसका इस्तेमाल बालों को घना बनाने में भीा होता है। केवल इतना करना है कि हेयर वॉश करते समय शैम्पू के साथ एलोवेरा का भी इस्तेमाल करें और फिर अंत में पानी से सारा एलोवेरा बालों से निकाल लें। सप्ताह में 2 बार इस तरह हेयर वॉश करें, बालों का झड़ना कम होगा।

2. कंडीशनर की तरह करें इस्तेमाल

मार्किट से मिलने वाले महंगे और केमिकल वाले कंडीशनर की जगह नेचुरल एलोवेरा का इस्तेमाल करें। शैम्पू के बाद एलोवेरा जेल से अपने बालों में मसाज करें, 3 से 4 मिनट रखें और फिर पानी से एलोवेरा निकाल लें। ऐसा करने से बाल सॉफ्ट बनेंगे।

3. बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए

घने बाल पाने के लिए जरूरी है कि बाल दूटें ना और जड़ों से नए बाल भी आएं। इसके लिए एलोवेरा में मेथी के कुछ बीज पीसकर, तुलसी पाउडर और 2 चम्मच कैस्टर ऑइल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और एक घंटे के लिए लगा रहने दें। इसके बाद बाल शैम्पू कर लें। हर सपताह 2 बार इस प्रयोग को करें, एक महीने में बालों की अच्छी ग्रोथ हो जाएगी।

गर्भवती होने के लिए बस महीने में इस दिन बनाये संबंध, जानें कब

4. बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए

अगर हर तरीका अपनाने के बाद भी बालो से डैंड्रफ नहीं जा रहा है तो एक बार एलोवेरा इस्तेमाल करके देखें। फ्रेश एलोवेरा जेल को बा,ओं की जड़ों और पूरे बालों में भी लगाएं। करीब एक घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर बाल शैम्पू कर लें। कुछ दिन इस प्रयोग को करने से डैंड्रफ गायब हो जायेगा।

 
Back to top button