IPL 2018: ‘विराट ब्रिगेड’ के लिए करो या मरो का मुकाबला आज, ‘गेल तूफान’ की चुनौती का करना होगा सामना

- in खेल
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को दिल्ली के खिलाफ पांच विकेट से जीत से रोशनी की एक हल्की किरण दिखाई दी है। आईपीएल में सोमवार को उसका मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से है। आईपीएल के प्लेऑफ की उम्मीद कायम रखने के लिए उसके लिए जीत जरूरी है। 
'विराट ब्रिगेड' के लिए करो या मरो का मुकाबला आज, 'गेल तूफान' की चुनौती का करना होगा सामना 
दूसरी ओर किंग्स इलेवन पंजाब के कदम अच्छी शुरुआत करने के बाद लड़खड़ाने लगे हैं। राजस्थान और कोलकाता के खिलाफ लगातार दो हार के बाद टीम संघर्ष करती नजर आ रही है। हालांकि टीम अभी 12 अंक के साथ तालिका के ऊपरी हाफ में है। आईपीएल के अंतिम दौर में हमेशा कई अप्रत्याशित चीजें देखने को मिलती हैं। विराट कोहली की अगुआई वाली आरसीबी के खिलाफ पंजाब की टीम दबाव में जरूर होगी।  
दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ विराट कोहली और एबी डीविलियर्स की अर्द्धशतकीय पारियों से आरसीबी आसानी से जीतने में सफल रही। पिछले मैच पंजाब के खिलाफ केकेआर ने 245 रन का स्कोर बनाया था। सुनील नरेन और दिनेश कार्तिक ने पंजाब के गेंदबाजों के खिलाफ तेजी से रन बटोरे। दोनों ही टीमें अपने बल्लेबाजों पर निर्भर कर रही हैं। 

पंजाब की ओर से लोकेश राहुल (537 रन) और क्रिस गेल (332) अच्छी फॉर्म में हैं। आरसीबी के कप्तान 11 मैचों में 466 रन बना चुके हैं। एबी डीविलियर्स (358) अपने कप्तान से 108 रन पीछे हैं। हालांकि उन्होंने दो मैच कम खेले हैं। मनदीप सिंह के 11 मैचों में 245 रन हैं। 

पंजाब के ओपनर लोकेश राहुल अभी तक पांच अर्द्धशतक लगा चुके हैं। उनकी स्ट्राइक रेट 162 से ज्यादा की और औसत लगभग 60 की है। उन्हें जोड़ीदार क्रिस गेल के सहयोग की जरूरत होगी जो आक्रामक पारी खेलकर किसी भी खेल का नक्शा बदल सकते हैं।

गेंदबाजी दोनों टीमों के लिए चिंता का सबब

दोनों ही टीमों के लिए गेंदबाजी चिंता का सबब है। किंग्स इलेवन के लिए एंड्रयू टाई 8 रन प्रति ओवर की इकानोमी रेट से 20 विकेट ले चुके हैं। जबकि युवा स्पिनर मुजीब उर रहमान 14 विकेट अपनी झोली में डाल चुके हैं। असल चिंता कप्तान रविचंद्रन अश्विन का ब्रेकथ्रू दिलाने में नाकाम रहना है जो 11 मैचों में छह विकेट ही ले पाए हैं। 

टीम ने अक्षर पटेल को रिटेन किया था लेकिन उनका प्रदर्शन तो और भी खराब रहा है। वह पांच मैच ही खेल पाए हैं और केवल तीन विकेट लिए हैं। आरसीबी के लिए केवल पेसर उमेश यादव (14 विकेट) स्पिनर युजवेंद्र चहल (10) ही प्रभावशाली रहे हैं जिन्होंने 11 मैचों में 10 विकेट लिए हैं। 

पांच मैच खेलने वाले मोहम्मद सिराज के खाते में आठ विकेट हैं। चहल को छोड़ दें तो आरसीबी के बाकी स्पिनर वाशिंगटन सुंदर (4 विकेट, 7 मैच) और पवन नेगी ने निराश किया है। 

संभावित टीमें:

आरसीबी: पार्थिव पटेल, सरफराज खान, विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स, मनदीप सिंह, मोइन अली, कॉलिन डी ग्रांडहोम, टीम साउदी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, युजवेन्द्र चहल,।

किंग्स इलेवन पंजाब: केएल राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, करूण नायर, मनोज तिवारी, मार्कस स्टोनिस, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), एंड्रयू टाई, मुजीब उर रहमान, अंकित राजपूत। 

 
=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

IPL 11: फाइनल में जगह बनाने के लिए आज भिड़ेंगे चेन्नई और हैदराबाद

मुंबई। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स