मर्दों के लिए गोरा होने का ये सबसे आसान टिप्स, एक बार जरूर आजमाए

- in जीवनशैली

स्त्री हो या पुरुष आजकल हर कोई अपनी सेहत और अपनी स्किन को लेकर सजग हो गए है। जहाँ एक तरफ महिलाएं अपने बढ़ते पेट को कम करने के लिए योगा व्यायाम आदि करने लगी है वहीं पुरुष भी अपनी डल और मुरझाई हुई स्किन को ग्लोइंग बनाने के प्रयासों में लगे रहते है। जिसके लिए वे जाने अनजाने कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स का यूज कर बैठते है जो उनकी स्किन को निखारने की बजाय और अधिक बेजान बना देते है। आजकल बाजार में इस तरह के ढेरों ऐसे प्रोडक्ट मौजूद है जो स्किन को कुछ ही दिनों में गोरा करने का दावा करते है लेकिन प्रयोग करने के पश्चात् उनका स्किन पर नकारात्मक प्रभाव सामने आते है। जिसका कारण उनमे मौजूद केमिकल्स होते है।

लड़कियां तो फिर भी बहुत जाँच परख करने के बाद किसी प्रोडक्ट को यूज करती है लेकिन लड़के हमेशा इनके चुनाव में गलत कर बैठते है। लड़कों की स्किन लड़कियों से अलग होती है ऐसे में लड़कियों वाली फेयरनेस क्रीम आपकी स्किन को बेजान और काला बनाने का काम करेगी। माना आजकल गोरापन बहुत जरुरी है लेकिन उसके लिए गलत तरीकों का इस्तेमाल करना ठीक नहीं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी आसान घरेलू टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से कुछ ही हफ़्तों में आपकी स्किन पहले से अधिक गोरी और साफ़ हो जाएगी। और इसके लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करने ककी भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

मर्दों के लिए गोरा होने के घरेलू उपाय :-

1. हल्दी :

हल्दी स्किन के रंग को साफ़ करने में काफी मददगार होती है और साथ ही त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया और अन्य हानिकारक तत्वों को भी साफ़ करने का काम करती है। गोरापन पाने के लिए थोड़े से जैतून के तेल में हल्दी मिलाएं और उसका लेप अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक रखें और फिर गर्म पानी से चेहरा साफ़ कर लें। नियमित इस्तेमाल से स्किन का रंग बेहतर हो जाएगा।

इन्हें भी पढ़ें  लम्बे बालों को मजबूत करने के सही तरीके

2. मुल्तानी मिट्टी :

स्किन की रंगत निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कई सदियों से किया जाता आ रहा है। वैसे तो इसका प्रयोग अधिकतर महिलाएं ही करती है परंतु पुरुष भी अपनी स्किन को गोरा बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है। प्रयोग के लिए गुलाबजल और प्राकृतिक चंदन पाउडर के साथ मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पैक बना लें। अब इस पैक को अपने चेहरे और गले पर लगायें। पूरी तरह सुख जाने के बाद गुनगुने पानी से अपना फेस धो लें।

3. नींबू और टमाटर :

अगर त्वचा टैनिंग या प्रदुषण के कारण काली हुई है तो ये उपाय काफी लाभकारी होता है। इसके लिए एक पका हुआ टमाटर लें और उसे पीसकर लेप बना लें, अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अच्छे से मिलाने के बाद इस पैक को फेस के हर हिस्से में अच्छे से लगायें और 20 मिनट तक रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ़ कर लें। इसका प्रयोग 15 दिनों तक लगातार करना होगा तभी स्किन पर फर्क आएगा।

4. कच्चा दूध :

स्किन को गोरा करने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले अपने पुरे फेस पर कच्चा दूध लगायें। ऐसा करने से स्किन को नमी तो मिलेगी ही साथ-साथ दूध के पोषक तत्व भी मिलेंगे जो स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करेंगे। बेहतर परिणामों के लिए कुछ हफ़्तों तक नियमित रूप से इस उपाय का इस्तेमाल करते रहे।

5. बेसन :

बेसन त्वचा को गोरा बनाने के साथ साथ एक्स्फोलिएट करने का काम करता है। इसके लिए बेसन को दही, नींबू के रस और हल्दी के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन की खूबसूरती बढ़ेगी और टैनिंग की समस्या भी दूर होगी।

6. कच्चा आलू :

कच्चे आलू में ब्लीचिंग गुण पाए जाते है जो त्वचा के कालेपन को दूर करके उसे गोरा करने में मदद करते है। मर्दों की स्किन को गोरा करने के लिए एक आलू लें और उसकी पतली-पतली स्लाइसेस कर लें। अब इन स्लाइसेस तो या तो अपने चेहरे पर रख लें या उन्हें रगड़ें। कुछ देर तक रखने या रगड़ने के बाद आलू हटा दें और चेहरा ऐसे ही रहने दें। उसके बाद गर्म पानी से पूरा चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में त्वचा चमकने लगेगी।

7. नींबू और पुदीने का रस :

मर्दों की त्वचा को गोरा करने के लिए आधा चम्मच नींबू के रस में 2 चम्मच पुदीने का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण से अपना चेहरा साफ़ करें। २० मिनट तक फेस ऐसे ही रहने दें। उसके बाद पानी से साफ़ कर लें। कुछ हफ़्तों तक लगातार प्रयोग करने से स्किन में फर्क दिखने लगेगा और आपकी त्वचा गोरी हो जाएगी।

मर्दों की त्वचा गोरा करने की टिप्स :-

इसके अलावा कुछ सामान्य टिप्स भी है जिनका ध्यान रखकर मर्द अपनी स्किन को गोरा बना सकते है।

चेहरा धोएं :

अपनी स्किन को गोरा और चमकदार बनाने के लिए रोजाना दिन में कम से कम दो बार अपना चेहरा साफ़ करें। फेस धोने के लिए ऐसे फेस वाश का इस्तेमाल करें जिसमे एलोवेरा या नींबू हो।

ना भूलें अपने पार्टनर को ये कॉन्प्लिमेंट्स देना

टोनर का प्रयोग :

बाहर जाने के कारण स्किन पर बहुत सी अशुद्धियाँ इकट्ठी हो जाती है। जिसके कारण खुजली, त्वचा में लालीपन, जलन आदि की समस्या होने लगती है। ऐसे में टोनर का इस्तेमाल करके इससे छुटकारा पाया जा सकता है।

पानी पियें :

स्किन को स्वस्थ रखने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें। क्योंकि त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना बहुत जरुरी है।

व्यायाम :

व्यायाम करने से केवल शरीर ही नहीं अपितु स्किन भी हेल्थी रहती है। और स्किन को गोरा करने के लिए स्किन का हेल्थी होना बहुत जरुरी होता है। इसीलिए रोजाना 10 मिनट से आधे घंटे तक व्यायाम करें।

भरपूर नींद लें :

त्वचा को बेहतर बनाने के लिए केवल व्यायाम से बात नहीं बनेगी। इसके लिए आपको भरपूर नींद भी लेनी होगी। क्योंकि अधूरी नींद के कारण थकान, कमजोरी और आँखों के नीचे काले घेरे आ जाते है। जो स्किन और स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं इसलिए पूरी नींद लें।

इन्हें भी पढ़ें  पेट के कीड़े मारने के उपाय
सूरज की रोशनी से बचें :

सूरज की तेज रोशनी स्किन को काफी नुकसान पहुंचाती है। जिसके कारण स्किन रुखी और बेजान हो जाती है। इसलिए सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आने से बचें। अगर धूप के समय कहीं बाहर जाना भी पड़े तो सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें या अपने चेहरे और स्किन को ढक कर रखें।

खान-पान पर ध्यान दें :

स्किन को गोरा करने के लिए अन्य चीजों के साथ-साथ अपने खान-पान का ध्यान रखना भी बेहद जरुरी है। क्योंकि गोरी त्वचा पाने के लिए सिर्फ फेस पैक और मास्क पर निर्भर रहना ठीक नहीं। इसके लिए शरीर को अंदरूनी पोषण भी देना पड़ेगा जो आपके खाने से मिलेगा। इसलिए सही और संतुलित भोजन का सेवन करें बाहर का खाना खाने से बचें और फ़ास्ट फ़ूड तो बिलकुल भी नहीं छूएं।

तो ये थे कुछ सामान्य घरेलू टिप्स और उपाय जिनकी मदद से मर्दों की स्किन को गोरा बनाया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहें उपरोक्त बताएं गए सभी उपायों में से आपको केवल एक का चयन करना है। अगर आप एक ही साथ सभी उपायों का इस्तेमाल करने लगे तो स्किन पर नाकरात्मक प्रभाव आ सकते है इसलिए सभी में से केवल एक ही उपाय का प्रयोग करें। अगर वह काम नहीं करे तो अगले उपाय का इस्तेमाल करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

महिलाओं को मर्दों के ये काम लगते हैं बेहद रोमांटिक…

इस बात में कोई शक नहीं है कि