लॉकडाउन बढ़ाने का इस राज्य ने लिया पहला फैसला… 30 अप्रैल तक किया सब कुछ बंद

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लॉकडाउन अवधि को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। इससे पहले लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल तक थी। कोरोना वायरस संक्रमण की गंभीर स्थिति को देखते हुए पटनायक ने अर्थनीति पर मानव जीवन को तरजीह दिया है। इसके साथ ही केन्द्र सरकार से भी मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन अवधि को 30 अप्रैल तक बढ़ाने के लिए आग्रह किया है।

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुरुवार को राज्य की कैबिनेट बैठक हुई। इस कैबिनेट बैठक में प्रदेश में लॉकडाउन अवधि को 30 अप्रैल तक बढ़ाने के साथ केन्द्र सरकार से भी लॉकडाउन अवधि को 30 अप्रैल तक बढ़ाने के लिए आग्रह किया गया है। 30 अप्रैल तक ट्रेन एवं हवाई सेवा को बंद रखने के लिए भी मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने केन्द्र सरकार से अनुरोध किया है। इसके साथ ही 17 जून तक राज्य के सभी शिक्षानुष्ठान बंद रखने को भी कैबिनेट निर्णय लिया है।

कैबिनेट ने नौ प्रस्ताव पर लगायी मुहर

राज्य कैबिनेट बैठक में नौ प्रस्ताव पर मुहर लगी है। इसमें कोरोना से मुकाबला करने के लिए भविष्य की रणनीति को लेकर प्रस्ताव, आपातकालीन कोष कानून में संशोधन के लिए प्रस्ताव, 1 लाख परीक्षण कीट संग्रह करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी, महामारी कानून में संशोधन जैसे प्रस्ताव कैबिनेट में पारित हुए हैं।

ओडिशा सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में जहां से भी कोरोना संक्रमित सामने आ रहे हैं, उस इलाके को तुरंत सील कर दिया जा रहा है। यही कारण है कि प्रदेश में अभी तक सामूहिक संक्रमण जैसी स्थिति सामने नहीं आयी है। हालांकि, आगामी दिनों में यह स्थिति उत्पन्न न हो राज्य सरकार एवं प्रशासन की तरफ से हर वह संभव कदम उठाए जा रहे हैं, जिससे कोरोना संक्रमण के विस्तार को रोका जा सके। इसमें आज गंजाम जिला एक उदाहरण बना है जहां मात्र एक ही मरीज सामने आते ही उक्त इलाके को सील किया गया। वहीं, दूसरी तरफ जिले में घर-घर जाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण भी शुरू कर दिया गया है।

Back to top button