इस शख्स ने लगाया गजब का जुगाड़, डीजल से चलने वाली बुलेट देती है 100 का माइलेज

मैकेनिक नौशाद अंसारी बुलेट राजा के नाम से  मशहूर हैं. इनसे बाइक मॉडि‍फाई कराने वाले इनकी कला के दीवाने हैं. वे अब तक करीब 35 बाइक मॉडि‍फाई कर चुके हैं. उनकी मॉड‍िफाई की हुई बुलेट 100 का माइलेज देती है. इन्होंने 2 साल पहले इस काम को शुरू किया था. शुरुआत में खुद की ही बाइक को मॉडिफाई किया था, जिससे उन्हें खूब सराहना मिली. नौशाद छत्तीसगढ़ के कोरिया जिला मुख्यालय स्थित भाड़ी में दुकान चलाते हैं.

सन् 1980 की ओल्ड बुलेट को नौशाद अंसारी मॉड‍िफाई कर नया लुक देते हुए उसे पेट्रोल की जगह डीजल बाइक में बदल रहे हैं. शुरुआत में खुद की बाइक को बदलने के बाद इन्हें तीन बुलेट बाइक को मॉडिफाई करने के ऑर्डर मिले, जिससे उन्हें पहचान भी मिली.

नौशाद अंसारी ने बताया कि एक बाइक मॉडिफाई करने पर 25 हजार से लेकर 35 हजार रुपये खर्च आता है. मॉडल के हिसाब से ये खर्च बढ़ जाता है. इसमें केवल पार्ट्स पर ही नहीं, बल्कि लुक्रेटिव पेंटिंग से लेकर वेल्डिंग पर भी काम होता है. खास बात तो यह है कि ग्राहकों की मांग अनुसार वे उन्हें पूरा अलग और खास लुक देते हैं.

इसे भी पढ़ें: आज लॉन्च होगा 44 मेगापिक्सल दो सेल्फी कैमरे वाला Oppo Reno 3 Pro

बुलेट राजा नौशाद अंसारी ने बताया कि वे बाइक की माइलेज के साथ उसकी स्पीड भी बढ़ा सकते हैं.  उनके यहां कई लोग बाइक मॉडिफाई करवाने के लिए आते हैं. पुराने मॉडल की बाइक्स को लेकर युवाओं में अब भी क्रेज हैं. वह बताते हैं कि उन्हें बुलेट का काम करते हुए 20 साल हो गए हैं. वह अभी तक 5 से अधिक बुलेट को डीजल बाइक में मॉडिफाई कर चुके हैं.

ज्यादातर युवा पुरानी बुलेट खरीदकर लाते हैं और उसमें अपनी पसंद के पार्ट्स लगवाते हैं, जिससे वह पुराने मॉडल की तरह दिखे. वो येलो व्हील, अलग-अलग तरह के हैंडल और लाइट (एलईडी) लगवाते हैं. नई बुलेट में जो साइलेंसर लगे आते हैं, उनमें ज्यादा आवाज नहीं होती है जबकि जो लोग बुलेट को मॉडिफाई करवाते हैं, उनकी डिमांड होती है कि ऐसे साइलेंसर लगाए जाएं, जिनकी आवाज ज्यादा हो.

हैरान करने वाली बात यह है कि डीजल बुलेट में बुलेट राजा उसे नए लुक के साथ उसकी आवाज भी काफी हद तक असल बाइक जैसी ही रखते है जबकि डीजल इंजन के बावजूद बाइक से बुलेट जैसी आवाज की उम्मीद करना बेहद मुश्किल है.

हालांक‍ि, मोटर व्हीकल्स एक्ट 1988 के तहत फैक्ट्री मॉडल में किया गया कोई भी बदलाव गैरकानूनी माना जाता है. व्हीकल की वजह को 10 फीसदी तक बढ़ाने वाला कोई भी बदलाव मैन्युफैक्चरर और रीजनल ट्रांसपोर्ट आफिस के संज्ञान के साथ होना चाहिए. यहां हम आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ कोरिया जिले के बुलेट राजा लोगों की मांग पर यह डीजल बुलेट का इजाद की गई है. अन्य मोटर बाईक की तरह बुलेट का शौक रखने वाले अब कम खर्चे में ज्यादा माइलेज का आनंद उठा सकेंगे.

 

Back to top button