Home > राष्ट्रीय > UPSC में इस मां ने हासिल की सेकंड रैंक

UPSC में इस मां ने हासिल की सेकंड रैंक

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के नतीजों में हैदराबाद के अनुदीप दुरीशेट्टी ने टॉप किया है। वहीं हरियाणा के सोनीपत की अनु कुमारी दूसरे स्थान पर रहीं। अनु कुमारी का चार साल का बेटा है। उन्होंने परिवार की जिम्मेदारियां निभाते हुए हर दिन 10 से 12 घंटे पढ़ाई की और यह कामयाबी हासिल की।

31 साल की अनु को दूसरी बार में यह सफलता मिली। पिछली बार वे महज एक अंक से चूक गई थीं। अनु का कहना है कि उन्होंने अपनी ज्यादातर तैयारी गांव में रह कर की, जहां अखबार भी नहीं आता है। उनका कहना है कि मन में ठान लिया जाए तो कोई काम असंभव नहीं। यही मेरा सक्सेस मंत्रा है। वे देश में महिलाओं की सुरक्षा की दिशा में काम करना चाहती हैं।

वहीं सिरसा के सचिन गुप्ता तीसरे स्थान पर रहे। पांचवें स्थान पर हरियाणा के ही महेंद्रगढ़ के प्रथम कौशिक हैं। चौथे स्थान पर बिहार में आरा के रहने वाले अतुल प्रकाश आए हैं। इलाहाबाद के अनुभव सिंह आठवें स्थान पर आए हैं।

जून महीने में हुई सिविल सेवा की परीक्षा में इस साल मेरिट लिस्ट में कुल 990 नाम हैं। इनमें से 476 उम्मीदवार सामान्य वर्ग से हैं। वहीं, 275 ओबीसी, 165 एससी और 74 एसटी से हैं। 750 पुरुष और 240 महिलाएं हैं। केंद्र सरकार की सेवाओं के लिए आयोग ने इन सभी की नियुक्ति की सिफारिश की है।

पूरा रिजल्ट यूपीएससी की वेबसाइट upsc.gov.in पर उपलब्ध है। यूपीएससी मेन एग्जाम 28 अक्टूबर 2017 को हुआ था।

टॉप करने वाले अनुदीप ओबीसी उम्मीदवार हैं और परीक्षा में उनका वैकल्पिक विषय आंथ्रोपोलोजी था। अनुदीप इस समय इंडियन रेवेन्यू सर्विस (आइआरएस) के तहत फरीदाबाद में असिस्टेंट कमिश्नर के पद पर कार्यरत हैं। वह गूगल में काम कर चुके हैं। वह 2011 में बिट्स पिलानी से ग्रेजुएट हैं। उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा 2013 में भी दी थी, जिसमें उनकी रैंकिंग 790वीं थी।

पेट्रोल-डीजल में अंतर, पहले कभी नहीं हुआ

सोनीपत की अनु कुमारी ने दूसरे स्थान पर कब्जा किया है और लड़कियों में टॉपर हैं। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से फिजिक्स से बीएससी आनर्स किया और एमबीए (फाइनेंस व मार्केटिंग) आइएमटी, नागपुर से किया है।

इसी तरह सिरसा (हरियाणा) के सचिन गुप्ता की पिछले साल रैंकिंग 575 रही थी। सर्वोच्च 25 उम्मीदवारों में 17 पुरुष और आठ महिलाएं हैं। दिव्यांग की श्रेणी में परीक्षा में बैठी सौम्या शर्मा ने ओवरऑल नौवां स्थान हासिल किया है। 980 पदों के लिए यह परीक्षा कराई गई थी।

Loading...

Check Also

'मूर्ति पॉलिटिक्स' के जरिए शिवसेना ने साधा फडणवीस और बीजेपी सरकार पर निशाना

‘मूर्ति पॉलिटिक्स’ के जरिए शिवसेना ने साधा फडणवीस और बीजेपी सरकार पर निशाना

शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में महाराष्ट्र के सीएम देवेद्र फड़नवीस पर निशाना साधा है. सामना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com