महंगे हेयर कलर पर बर्बाद ना करें पैसे, बालों को काला करने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय

सफेद बाल की समस्या शुरू होते ही या तो हम एक एक कर उन्हें काट देते हैं, या फिर पार्लर में जाकर महंगा हेयर कलर कराते हैं। कुछ लोग पैसे बचाने के लिए घर पर ही हेयर डाई लगा लेते हैं। मगर इनसे ना सिर्फ बाल खराब होते हैं बल्कि पैसे भी बर्बाद होते हैं।महंगे हेयर कलर पर बर्बाद ना करें पैसे, बालों को काला करने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय

लेकिन अगर आप घर पर, बिना ज्यादा पैसे खर्च किए, प्राकृतिक तरीके से सफेद बालों को काला करना चाहते हैं, तो यह नुस्खा अपनाएं-बालों को काला करने के लिए आलू का छिलका लगाएं। इसमें मौजूद स्टार्च एक प्राकृतिक रंग के रूप में काम करता है। आलू के छिलके के हेयर मास्क में मौजूद विटामिन ए, बी और सी स्कैल्प पर जमे तेल को हटाकर डैंड्रफ नहीं होने देते हैं। इतना ही नहीं, आलू में आयरन, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे कई खनीज होते हैं जिनकी वजह से बालों का गिरना भी कम होता है।  

ऐसे बनाएं आलू के छिलके का हेयर मास्क
सबसे पहले आलू के छिलके उतार लें। इसके बाद इन छिलकों को एक कप पानी में अच्छे से उबालें। जब यह पूरी तरह उबल जाए, तो इसे 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। फिर इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी को एक बर्तन में भरकर रख दें। आलू के पानी से आने वाली तीखी गंध से छुटकारा पाने के लिए आप इसमें कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल की भी डाल सकती हैं।  

लगाने का तरीका
इस मिश्रण को अगर साफ और गीले बालों में लगाया जाए तो ज्यादा फायदेमंद होगा। आलू के छिलके के इस पानी 
से पांच मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें। फिर इसे आधे घंटे तक बालों पर छोड़ दें।  इसके बाद ठंडे पानी से बाल धो लें। 

Back to top button