ये होली करवा सकती है शादी, दिला सकती है कर्ज से मुक्ति

- in जीवनशैली

होली का त्यौहार रंगों का पर्व तो है ही, साथ ही यह दिन कुछ खास कामों की सफलता के लिए खास अहमियत रखता है। मसलन शादी न हो रही हो या फिर कर्ज बाकी हो, होली की पूजा सब समाधान करवा सकती है।

ये होली करवा सकती है शादी, दिला सकती है कर्ज से मुक्तिपं राजकुमार चतुर्वेदी ने बताया कि साल की शुरूआत में ही भद्रा का प्रभाव दिखा था पर पहले की सभी भद्रा पाताल और आकाश की थी। होलिका दहन पर भद्रा सिंह राशि की होगी। यानी इसका सीधा प्रभाव पृथ्वी पर पड़ेगा। यह साल की पहली भद्रा है जो पृथ्वी को प्रभावित करेगी। इस दिन भद्रा सुबह 8.57 से शुरू होगी और रात 7.39 तक प्रभावी रहेगी। इसके बाद शाम 7: 42 मुहूर्त होलिका दहन होगा। वृश्चिक लग्न के इस मुहूर्त में होलिका दहन करना श्रेष्ठ माना जा रहा है।

होलिका दहन के बाद जलती हुई होलिका के 3 चक्कर लगाएं फिर इसमें हल्दी-कुमकुम अर्पित करें। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इससे विवाह संबंधी बाधा दूर होती है। होलिका दहन से पहले स्नान करके हनुमान की उपासना करें। फिर होलिका दहन वाली जगह पर जाकर सरसों के तेल का दीपक जलाने से कर्ज मुक्ति हो सकती है। इसके लिए बेरोजगार स्नान कर जलती हुई होलिका के 7 चक्कर लगाएं। इसके बाद काली तिल और शक्कर होलिका को समर्पित करें। घर पहुंचकर दोबारा स्नान करें और भगवान का ध्यान करें।

You may also like

मां का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम आहार : डॉ. सुहासिनी

हिमालया ड्रग कंपनी की आयुर्वेद एक्सपर्ट ने दिये