गर्मियों में आपके के लिए औषधी से कम नही है यह फल…

पोषक तत्वों और औषधीय गुणों से भरपूर बेल गर्मियों में पाया जाने वाला फल है, जिसे अंग्रेजी में wood apple कहते हैं। बेल एक ऐसा फल है, जो हृदय और मस्तिष्क के लिए सुपर टॉनिक का काम करता है। यह आंतों को हेल्दी बनाए रखता है, जिससे पेट की परेशानियां दूर होती हैं।

बेल में टैनिन, फ्लेवोनोइड्स और कैमारिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करते हैं। यह रक्तस्राव को रोकता है। कच्‍चा या अधपका बेल भी पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है। गर्मी में पके बेल का शरबत बनाकर पीना फायदेमंद होता है। बेल पेट को मजबूत करता है और पाचन क्रिया को बढ़ावा देता है। बेल में एंटी-फंगल और एंटीहेल्मिंटिक गुण भी होते हैं, जो शरीर से आंतरिक परजीवी को बाहर निकालते हैं। आइए, आपको इस फल के और कई गुणों के बारे में बताते हैं कि कैसे ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है-

आपको दिल की बिमारी है तो दिल खोल कर खाएं ये फल। दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव में सहायक है बेल।

खाना नहीं पचता, पेट में गैस ज्यादा बनती हैं या फिर कब्ज की शिकायत है तो बेल का इस्तेमाल कीजिए। बिना दवा के ही आपका पाचन सिस्टम दुरुस्त हो जाएगा।

आपको कोलेस्ट्रॉल घटने-बढ़ने की परेशानी है तो आप बेल खाने की आदत डालें। बेल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मददगार है।

गर्मियों में अक्सर पानी की कमी से दस्त और डायरिया जैसी बीमारियां जोर पकड़ती हैं। आप भी इस मौसम में दस्त या डायरिया से परेशान हैं तो बेल खाएं फायदा होगा।

गर्मियों में पाए जाने वाले इस फल की तासीर ठंडी होती है। शरीर में अगर गर्मी हो गई है तो इस फल का सेवन करें।

जिन महिलाओं की डिलिवरी गर्मी के दिनों में हो वे बेल खाएं, इससे उनको और उनके शिशु को फायदा होगा।

कैंसर जैसी बीमारी का उपचार भी इस फल में छुपा है। आप इसका भरपूर सेवन करें, इससे आपको बड़ी बीमारी होने का खतरा नहीं रहेगा।

बेल जहां आपके पेट के लिए फायदेमंद है, वहीं आपका खून साफ करने का काम भी यह करता है। 

Back to top button