AIIMS प्रवेश परीक्षा में होने जा रहा ये बड़ा बदलाव, आप भी जरुर जाने…!

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एमबीबीएस में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा पहली बार यह बदलाव होने जा रहा है।

एम्स प्रवेश परीक्षा देश में दो दिन आयोजित की जाएगी। एम्स ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसका आयोजन 26 और 27 मई को किया जाएगा। परीक्षा की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पांच फरवरी से शुरू होने जा रही है। इस बार भी सभी अभ्यर्थियों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा से गुजरना होगा।

AIIMS प्रवेश परीक्षा में होने जा रहा ये बड़ा बदलाव, आप भी जरुर जाने...!एम्स की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक प्रवेश परीक्षा के लिए पांच फरवरी से पांच मार्च की शाम पांच बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद एम्स अपनी वेबसाइट पर सभी आवेदनों की सही स्थिति की जानकारी अपलोड करेगा। देश के 29 राज्यों के 167 शहरों में 26 और 27 मई को प्रवेश परीक्षा होगी।

परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह नौ बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर तीन बजे से शाम 6:30 बजे तक होगी।

परीक्षा में शामिल होने के लिए सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थी के 12वीं में अंग्रेजी, फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बायोलॉजी में कम से कम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिएं, जबकि एससी, एसटी अभ्यर्थियों के लिए 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य हैं। प्रवेश परीक्षा से देश के नौ एम्स की 907 सीटों पर एडमिशन मिलेगा।

इन एम्स में मिलेगा दाखिला
दिल्ली, भोपाल, पटना, जोधपुर, ऋषिकेश, रायपुर, भुवनेश्वर, नागपुर, गुंटूर

एम्स की प्रवेश परीक्षा 11वीं और 12वीं के सिलेबस के आधार पर ही होती है। मेडिकल प्रवेश परीक्षा विशेषज्ञ वैभव राय के मुताबिक परीक्षा में फिजिक्स के 60, कैमिस्ट्री के 60, बायोलॉजी के 60 और जनरल नॉलेज के भी 20 सवाल पूछे जाएंगे।

लिहाजा छात्रों को अपना सामान्य ज्ञान भी अपडेट करके जाना होगा। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी को आवेदन के समय ही अपने प्रश्न पत्र का माध्यम भी बताना होगा। एक बार हिंदी का विकल्प लेने वाला अभ्यर्थी अंग्रेजी का चयन नहीं कर सकेगा।

यहां करें ऑनलाइन आवेदन : www.aiimsexams.org

यह है परीक्षा शुल्क
सामान्य : 1000 रुपये
एससी, एसटी : 800 रुपये
दिव्यांग : नि:शुल्क

Back to top button