सोते समय की ये गलतियां बनती हैं हेयर फॉल का कारण

काले लंबे घने बाल हर किसी की चाहत होती है। बालों की खूबसूरती किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व को आकर्षक बनाती है। लेकिन इनका असमय सफेद होना या झड़ना, पर्सनालिटी को खराब करता है। वैसे तो बालों का झड़ना (Hair Fall) आम बात है, जो दिन के साथ-साथ रात को सोते समय भी टूटते हैं। लेकिन अगर आपके बाल ज्यादा मात्रा में झड़ते हैं तो यह चिंता का विषय बन सकता है। वैसे तो इनके झड़ने के कई कारण होते हैं लेकिन रात में सोते समय हमारी कुछ गलतियों (Hair Care Mistakes At Night) की वजह से भी ये झड़ने लगते हैं। आइए जानते हैं, रात को सोते समय बालों के झड़ने के कारण और इनसे बचने के उपाय (Hair Care Tips) के उपाय के बारे में।

रात को सोते समय बालों के गिरने के मुख्य कारण

तकिए का घर्षण- सूती तकिए से बालों में घर्षण यानी फ्रिक्शन होता है, जिससे बाल कमजोर होकर टूट सकते हैं।

हाइड्रेशन की कमी- नमी की कमी से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं।

खुले बाल- सोते समय खुले बाल ज्यादा उलझते हैं और टूटने का खतरा बढ़ जाता है।

तनाव- मानसिक तनाव से भी बालों का झड़ना तेज हो सकता है।

असंतुलित पोषण- विटामिन और प्रोटीन की कमी से बाल कमजोर हो जाते हैं।

रात में सोते समय बालों के झड़ने से रोकने के

सिल्क या साटन तकिए का इस्तेमाल करें- यह बालों में घर्षण को कम करता है, जिससे बालों का टूटना रुकता है और बाल मुलायम रहते हैं।

बालों को बांधकर सोएं- बालों को ढीली चोटी में बांधने से वे उलझते नहीं हैं और टूटने से बचते हैं। इससे बाल रातभर सुरक्षित रहते हैं।

नारियल या जैतून का तेल लगाएं- सोने से पहले हल्की तेल मालिश करें। यह बालों को पोषण देता है और खोपड़ी को हाइड्रेट रखता है, जिससे बाल मजबूत होते हैं।

बालों को साफ और हाइड्रेट रखें- मॉइश्चराइजिंग हेयर सीरम का उपयोग करें ताकि बालों में नमी बनी रहे और वे सूखकर न टूटें।

तनाव प्रबंधन- ध्यान और योग जैसी तकनीकें अपनाकर तनाव को नियंत्रित करें, क्योंकि तनाव बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण होता है।

गीले बालों के साथ कभी न सोएं- रात में सोने से पहले गीले बालों को सुखा कर ही सोएं, क्योंकि गीले बाल कमजोर होते हैं जिससे वे ज्यादा टूटते हैं।

Back to top button