खाए ये 5 चीजें तो कम होगा आपका कोलेस्ट्रोल

हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया वह स्थिति जब आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल का अपने स्तर से बढ़ जाता है। ब्लड कोलेस्ट्रॉल स्तर का सीधा संबंध दिल के रोगों से है। ब्लड कोलेस्ट्रॉल का स्तर जितना ज्यादा होगा दिल के रोगों और दौरे का खतरा उतना ही ज्यादा होगा। इसलिए डाइट में परिवर्तन करते हम कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम कर सकते हैं। आगे की स्लाइड में पढ़ें इन चीजों के बारे में जिन्हें खाने से कोस्ट्रोल कम होता है। These five things will eat up your cholesterol

लहसुन: सेहत से जुड़ी कई समस्याओं के लिए सदियों से लहसुन का इस्तेमाल होता है। कई शोधों की मानें तो लहसुन के रोजाना सीमित इस्तेमाल से कोलेस्ट्रोल कम होता है।

एवोकैडो: एवोकैडो में बीटा सिस्टोस्टरोल होता है जो खाने में से कोलेस्ट्रोल केस्तर को कम करता है। यही नहीं ये आपके बॉडी के लिए अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में भी मदद करता है।

पालक: पालक हरे पत्तेदार सब्जी है। इसे खाने से कई तरह की परेशानियां समाप्त होती हैं। रोजाना खाने में पालक का इस्तेमाल करने से धमनियों में कोलेस्ट्रोल क्लॉगिग कम होती है।

सोया: सोया एक तरह से मीट और डायटरी फैट का अच्छा विकल्प है। ये प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। टोफू, सोया मिल्क आपके हार्ट के लिए बहुत अच्छा है। यही नहीं ये आपके कोलेस्ट्रोल लेवल को कम भी करता है।

ओट्स: ओट्स एक सोल्यूएबल फाइबर होता है। इसके फाइबर कोलेस्ट्रोल लेवल को 10-15 फीसदी कम कर सकती हैं।

Facebook Comments

You may also like

सुबह सुबह किशमिश का पानी पीने के होते हैं ये अद्भुत फायदे

सूखे मेवे में शामिल किशमिश अंगूर को सुखाकर