Home > जीवनशैली > हेल्थ > डेली रूटीन की ये 8 बड़ी गलतियां कर सकती हैं आपको बहुत बीमार

डेली रूटीन की ये 8 बड़ी गलतियां कर सकती हैं आपको बहुत बीमार

सेहत से जुड़ी गलतियां : हर किसी को अपनी सेहत से बहुत प्यार होता है। तंदुरुस्‍त और स्वस्थ रहने के लिए लोग खान-पान और आदतों का खास-ख्याल रखते हैं। मगर आपकी द्वारा अच्छी समझी जाने वाली रोजमर्रा की कुछ गलत आदतों का परिणाम सेहत को भुगतना पड़ता है खासकर महिलाओं को। उन्हें लगता है कि वो जो कर रही हैं वह उनकी सेहत के लिए अच्छा है लेकिन वास्‍तव में यह आदतें सेहत को नुकसान पहुंचा रही होती हैं। अगर आप भी डेली रूटीन में ये काम करती हैं तो संभल जाए क्योंकि लंबे समय तक इन आदतों को अपनाना आपकी सेहत के लिए खतरा बन सकता है। डेली रूटीन की ये 8 बड़ी गलतियां कर सकती हैं आपको बहुत बीमार

1. साबुन के साथ वेजाइना को धोना
अगर आप भी वेजाइना को साबुन से साफ करती हैं तो संभल जाएं। यह काफी संवेदनशील हिस्सा है, जिसे कठोर साबुन से धोने पर पीएच स्तर में असंतुलन पैदा हो सकता है और वहां बैक्टीरिया पनप सकते हैं।

2. ब्रा को हफ्ते में एक बार धोना
एक्सपर्ट के मुताबिक, महिलाओं को ब्रा तीन बार इस्तेमाल करने के बाद धोनी चाहिए। लंबे समय तक इसका इस्‍तेमाल करने से स्‍मैल आने लगती है और कप फ्रैबिक फैल जाता है, जिससे ब्रैस्ट शेप बिगड़ सकती है। 

3. गर्मी में काली ब्रा या अंडरवियर पहनना
गर्मी में काले कपड़े पहनना महिलाओं के लिए ठीक नहीं है खासकर ब्रा और अंडरवियर। ब्लैक इनरवेयर पहनने से आपको स्किन में जलन, ब्रेस्‍ट फंगस, सर्कुलेशन में कमी और हाइपर-पिग्मेंटेशन जैसी परेशानियां हो सकती हैं इसलिए इसे अपनी डेली आदत ना बनाएं। 

4. सोते समय ब्रा पहनना
अगर आप भी रोजाना सोते समय ब्रा पहनती हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। यह आपके पीक्टरल मसल्‍स को रोकता रहता है जिसके कारण आपकी आर्म्‍स की वेन्‍स का सर्कुलेशन प्रभावित होता है। इसके अलावा यह ब्रेस्‍ट टिश्‍यु को भी नुकसान पहुंचा सकता है। 

5. खड़े होकर पानी पीना
अक्सर महिलाएं काम करते समय या बाहर से घर आने पर प्यास बुझाने के लिए खड़े-खड़े ही पानी पी लेती हैं। मगर क्या आप जानती हैं इससे घुटनों में दर्द की समस्या हो सकती है इसलिए हमेशा बैठकर ही पानी पीएं।

6. समय पर पैड न बदलना
पीरियड्स के दौरान 5 घंटों बाद सैनिटरी नैपकिन बदलना जरूरी होता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह आपको किसी भी इंफैक्‍शन और बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। ऐसे में पैड को दिन में 2-3 बार बदलें और हमेशा साफ पैड का इस्‍तेमाल करें। 

7. गलत तरीके से दवाइ लेना
पेट दर्द या सिरदर्द के लिए अक्सर महिलाएं ठंडे पानी के साथ पेनकिलर ले लेती हैं लेकिन गर्म पानी के साथ गोली खाने से वह जल्दी असर करती है। 70 प्रतिशत मामलों में एक गिलास गर्म पानी के साथ किसी भी पेनकिलर का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है। 

8. भारी बैग्स उठाना
लड़कियां कहीं बाहर या ऑफिस जाते समय अपने हैंडबेग में जरूरी सामान जरूर रखती हैं। हैंडबैग में जरूरी सामान रखना अच्छी बात है लेकिन इसके चक्कर में वह बैग को भारी कर लेती हैं। इससे ऐंठन, डिस्‍क समस्‍या, गर्दन की समस्‍याओं, गठिया और चलने में समस्या हो सकती हैं। इसलिए अपने हैंडबैग में सिर्फ बहुत जरूरी सामान ही रखें।

Loading...

Check Also

दिल की सेहत के लिए टहलने व साइकिल चलाने से ज्यादा कामयाब यह तरकीब

दिल की सेहत के लिए टहलने व साइकिल चलाने से ज्यादा कामयाब यह तरकीब

यह आम धारणा है कि दिल को दुरुस्त रखने के लिए शारीरिक सक्रियता जरूरी है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com