बॉलीवुड की ये दबंग अभिनेत्रियाँ हो चुकी हैं ‘कास्टिंग काउच’ का शिकार, जानिए आखिर क्यों?

बॉलीवुड की ये दबंग अभिनेत्रियाँ हो चुकी हैं ‘कास्टिंग काउच’ का शिकार, जानिए आखिर क्यों?

बॉलीवुड हमेशा से कास्टिंग काउच के अस्तित्व को नकारता रहा है लेकिन समय समय पर कलाकारों ने इसके शिकार होने का दावा किया है।बॉलीवुड हम सब को दूर से बहुत चमकदमक वाला लगता है। ऐसा कहते हैं कि मुंबई में रोज़ हज़ारों की संख्या में लोग अपना भविष्य बनाने के लिए यहां आते हैं, लेकिन कुछ ही वो मक़ाम पा पाते हैं जिसका वे सपना देखते हैं। ऐसा नहीं है जहां हमें सब चमकदार लगता है वहां सब अच्छा ही अच्छा होगा, अगर बॉलीवुड चांद है तो कास्टिंग काउच इस चांद पर एक धब्बा है, जो इसकी खूबसूरती को खराब कर रहा है। बॉलीवुड में ऐसे कई कलाकार हैं जिन्होंने कास्टिंग काउच मूमेंट का सामना किया है। इनमें से कुछ तो चुपचाप रह गये लेकिन कुछ ने मीडिया के सामने खुलकर कहा कि हां हमने किया है कास्टिंग काउच मूमेंट का सामना।

बॉलीवुड की ये दबंग अभिनेत्रियाँ हो चुकी हैं ‘कास्टिंग काउच’ का शिकार, जानिए आखिर क्यों?

बॉलीवुड की दुनिया हमें दूर से बड़ी खूबसूरत और शोहरत भरी नज़र आती है। इसीलिए हम में से हर दूसरा आदमी बॉलीवुड में जाने के सपने देखता है। शायद वो ये बात नहीं जानते कि सिल्वर स्क्रीन के पीछे की दुनिया कितनी काली है। यहाँ हर कोई खुशनसीब नहीं होता। कई लोगों को सिल्वर स्क्रीन तक पहुँचने के लिए बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है।

कुछ बॉलीवुड एक्ट्रेस के बारे में आपने शायद सुना भी होगा कि ये फिल्मों में रोल पाने के लिए किसी भी हद तक जा सकती हैं। पर हम इसे अक्सर नजरअंदाज करते थे क्योंकि हम सोचते थे कि कोई एक रोल के लिए इस हद तक क्यों गिरना चाहेगा? लेकिन हमारी सोच शायद गलत थी, बॉलीवुड में कई लोग ऐसे भी हैं जो इस हद तक गिर जाते हैं या उनको ऐसा करने पर मजबूर किया जाता है।

आज हम उन अभिनेत्रियों के बारे में बात करेंगे जो कास्टिंग काउच का शिकार बन चुकी हैं।

1. शक्ति कपूर और अमन वर्मा

अब तक के फिल्मी सफर में शक्ति करीब 700 फिल्में कर चुके हैं. मगर ये सफर कई विवादों से भरा रहा है. कास्टिंग काउच से लेकर कई स्टिंग ऑपरेशंस तक उनके कई चेहरे सामने आते रहे हैं.

कुछ साल पहले एक टेलीविजन के स्टिंग ऑपरेशन में शक्ति कपूर को एक महिला से आपत्तिजनक मांग करते पाया गया था. इसे लेकर इंडस्ट्री के लोगों ने शक्ति कपूर को लेकर काफी कड़ी प्रतिक्रिया दी थी.शक्ति कपूर और अमन वर्मा को नए कलाकारों को रोल दिए जाने के बदले ‘कास्टिंग काउच’ की बातें करते हुए कैमरे में कैद किया गया था।

कंगना

कंगना ने तो खुलकर एक इंटरव्यू में कहा था कि इंडस्ट्री में बाहर से आने वाली लगभग हर लड़की को कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ता है। उन्हें कई बार ऐसी सिचुएशन का सामना करना पड़ा है। हांलाकि यह उन पर डिपेंड करता है कि वे ऐसा करें या न करें।

ममता कुलकर्णी

ऐसा सुनने में आता है कि ममता को एक फेमस डायरेक्टर ने शूटिंग के वक्त काम्प्रोमाइस करने की पेशकश की थी। हांलाकि यह बात वहीं दब गयी, क्योंकि इस तरह की खबरों को साबित करने का कोई प्रूफ नहीं होता जब तक कि विक्टिम खुद सामने न आये। लेकिन इस खबर के बाद उस फेमस डायरेक्टर की बहुत किरकिरी हुई थी।

पद्मावत विवाद से डिप्रेशन में पहुंचे भंसाली, खाना-पीना और घर से निकलना किया बंद

रीना गोलन

सूत्रों के अनुसार इजरायली लेखिका रीना गोलान ने अपनी किताब ‘डियर मिस्टर बॉलीवुड’ में सुभाष घई पर बेडरूम में ले जाने का आरोप लगाया है। रीना ने अपनी किताब में उल्लेख किया है कि सुभाष ने मुझे बेडरूम में ले जाकर कहा कि तुम अपने आप को मुझे समर्पित कर दो, मैं तुम्हारी लाइफ को पूरी तरह से बदल दूंगा।सुभाष घई ने एक्ट्रेस रीना गोलन को फिल्म में काम देने के बदले शारीरिक सम्बन्ध बनाने का प्रस्ताव दिया था।

कल्कि कोएचलिन

कल्कि कोएचलिन के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था और उन्होनें कुछ समय तक समझौता भी किया पर जब वो इन सब से असहज महसूस करने लगीं तो उन्होनें इसके खिलाफ जाने का फैसला लिया।

पायल रस्तोगी

36 चाइना टाउन और ढोल जैसी फिल्मों से अपनी पहचान बनाने वाली पायल ने सबको तब चौंका दिया जब उन्होंने बिग बॉस के दौरान यह बात बताई कि एक बार फिल्म डायरेक्टर दिबाकर बनर्जी ने उन्हे फिल्म के लिए काम्प्रोमाइस करने की पेशकश करने की बात कही।

टिस्का चोपड़ा

अपनी एक्टिंग से बॉलीवुड में अपनी जगह बनाने वाली टिस्का भी उन एक्ट्रेस में से एक हैं जिन्होंने खुलकर यह माना कि उन्हें अपने शुरुआती दिनों में कास्टिंग काउच जैसी परिस्थिति का सामना करना पड़ा है। लेकिन उन्होंने गलत रास्ते को चुनने से मना कर दिया और अपनी एक्टिंग के दम पर एक अलग पहचान बनाई है।

प्रीति जैन

प्रीति जैन का वाक़या इंडस्ट्री का सबसे हैरान करने वाला केस था जब प्रीति ने मशहूर निर्देशक मधुर भंडारकर पर रोल देने के बदले कई बार रेप करने का आरोप लगाया था।

Loading...