गले मिलने से होते हैं ये फायदे, अगर आप नहीं जानते तो पढ़ें ये खबर

हग करना यानी की गले लगाना यह एक सुखद एहसास होता है. जो दिल के गहराई तक जाता है. हग करने से एक अजीब सा खुशनूमा एहसास होता है. जानकारी के अनुसार गले मिलना या हग करने से एक व्यक्ति की आत्मिक शक्तियां दूसरे व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाती हैं, जो शरीर में ताकत व ऊर्जा का एहसास कराती है.
वैसे सामान्य तौर पर हग करना प्यार जताना भी माना जाता है. हम आपको बता दें कि हग करने या किसी को गले लगाने से क्या क्या फायदे होते है.

स्ट्रेस से मिलता है छुटकारा

एक रिसर्च से ये बात सामने आई है कि हग करने से स्ट्रेस कम होता है. इसके आलावा गले लगना इंफेक्शन की आशंका को कम करता है. रिसर्च के अनुसार माना गया है कि  तनाव शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी कम करता है. वहीं हग करने से तनाव कम होता है, जिससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

क्या सच में सेक्स से वैजाइना की स्किन फैल जाती है, जवाब जानकर नही होगा यकीन..

इनक्रीज़ होती है मेमोरी

हग करने या गले मिलने से हमारे शरीर में प्रवाहित ब्लड में एक हार्मोन ऑक्सिटोसिन का स्त्राव होता है जिससे बढ़ा हुआ ब्लडप्रेशर कम होता है, जिससे इंसान तनाव और घबराहट से बचा रहता है, इसी के साथ दिमाग की नसें मज़बूत होती हैं व याददाश्त बढ़ती है

दर्द में राहत महसूस करना

हग करने से दिल में खुशी का अहसास होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. रिसर्च की माने तो किसी अपने अजीज़ के गले लगने से दर्द में काफी राहत महसूस होती है. इसके आलावा किसी का प्यार से हाथ पकड़ने से भी दर्द में राहत मिलती है.

आत्मविश्वास बढ़ता है 

अगर आप किसी ज़रूरी काम को करने जा रहे हैं, या कोई बड़ा फैसला लेने जा रहें है ऐसे में अगर आपको एक प्यार भरी जादू की झप्पी मिल जाए तो आत्मविश्वास बढ़ाने व घबराहट को कम करने में बहुत मददगार होगी. इसलिए गले मिलते रहें.

Back to top button