ब्रेस्ट बढ़ाने का ये हैं सबसे आसान घरेलू उपाय

- in जीवनशैली

हर महिला खुद को आकर्षक और अट्रैक्टिव दिखाना चाहती है जिसमे उनके शरीर के सभी हिस्से अपनी अपनी भूमिका निभाते है। लेकिन पर्सनालिटी को आकर्षक दिखाने में सबसे बड़ा योगदान महिला के स्तनों यानी ब्रैस्ट का होता है। क्योंकि ये ही आपकी पर्सनालिटी को निखारने में मदद करते है। जिन महिलाओं के स्तन काफी छोटे होते है या लटके हुए होते है उनका लुक इतना आकर्षक नहीं लगता जिसके कारण कर बार उन्हें शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ सकता है।

इसका एक कारण ये भी होता की जिन महिलाएं के स्तनों का आकार छोटा होता है वे कुछ भी पहन लें उनपर कुछ भी उभरकर दिखाई नहीं पड़ता। महिलाओं की पर्सनालिटी में उनके स्तनों के साइज का बहुत महत्वपूर्ण भाग होता है इसीलिए हर महिला अपनी पर्सनालिटी के हिसाब से स्तनों को बड़ा करना पसंद करती है। ताकि उनकी खूबसूरती निखर कर आये।

ऐसे में बाजार में ढेरों क्रीम्स और दवाएं मौजूद है जो ब्रैस्ट को कुछ ही दिनों में बड़ा करने का दावा करती है लेकिन क्या आप जानती है उनमे प्रयोग होने वाले केमिकल्स आपकी स्किन और स्वास्थ्य के लिए कितने हानिकारक होते है। ऐसे में इनका इस्तेमाल करना ठीक नहीं। लेकिन करें तो क्या? क्योंकि ये एक ऐसी समस्या है जो 10 में से 5 महिलाओं को अवश्य होती है।

भूलकर भी पीरियड्स के दौरान नहीं करनी चाहिए ये 15 ग़लतियां, वरना…

इसलिए आज हम आपको स्तन बढ़ाने के कुछ आसान और घरेलु उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप बिना किसी नुकसान के घर बैठे अपने स्तनों के आकार को बढ़ा सकेंगी। तो आइये जानते है क्या है वे घरेलू उपाय।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के घरेलू तरीके :-

1. दूध के साथ पपीते का सेवन करने से स्तनों के आकार में वृद्धि होती है। लेकिन इस उपाय को करने से पूर्व इस बात को ध्यान में रखें की इसके बाद आपको दस्त लगने की समस्या हो सकती है। एक और बात प्रेग्नेंट महिला को इस उपाय का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

2. सौंफ का सेवन करने से भी ब्रैस्ट के साइज को बढ़ाया जा सकता है। उपाय के लिए रोजाना सौंफ को चबा चबा कर खयने या इसका पाउडर बनाकर उसका भोजन में इस्तेमाल करें। फर्क आपके सामने होगा।

3. ब्रेस्ट को आकार को बढ़ाने में अलसी के बीज भी बहुत मददगार होते है। अलसी के बीजों को चबाकर खाने से छोटी ब्रैस्ट को बड़ा किया जा सकता है। आप चाहे तो इसे अपने सलाद में सम्मिलित कर सकते है। लेकिन हां, एक बात का ध्यान रखें प्रेग्नेंसी के समय इनका सेवन नहीं करें।

4. सोया प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके भी आप अपनी इस मुसीबत से छुटकारा पा सकती है। क्योंकि सोया मिल्क और सोया बीन्स शरीर में एस्ट्रोजन के निर्माण को बढ़ाती है जो ब्रैस्ट को बढ़ाने का काम करते है। सोयाबीन और सोया मिल्क को ब्रैस्ट कैंसर से जोड़कर भी देखा जाता है। लेकिन, इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए। और इस्तेमाल करने से पूर्व एक बार डॉक्टरी सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

5. दूध और उससे बने खाद्य पदार्थों में फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है। और इनके सेवन से ब्रैस्ट में फैट बढ़ता है। इसके अतिरिक्त अपने खाद्य पदार्थों में ऐसी चीजों को शामिल करें जिनमे वसा की मात्रा अधिक हो। इससे आपके शरीर का वजन भी बढ़ सकता है तो साथ में एक्सरसाइज करा न भूलें।

इन्हें भी पढ़ें  सिर की खुजली से परेशान है? इन घरेलू उपाय से पाएं निजात

6. मेथी के बीज भी ब्रैस्ट बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते है। इसके लिए मेथी के बीजों का सेवन करें। आप चाहे तो इसके बीजों का पेस्ट बनाकर उनसे ब्रैस्ट पर मसाज कर सकती है। गर्भवती महिलाओं को इस उपाय का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

7. मेथी के बीजों के तेल से स्तनों की मालिश करने से भी स्तनों के आकार में वृद्धि होती है।

 

Patanjali Advertisement Campaign

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अनचाहे तिलों को हटाने के लिए करें टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल

किसी भी लड़की के चेहरे पर मौजूद काला