ये हैं भारत की सबसे सस्ती 7 सीटर कार, जान ले ये कमाल की खासियत…

भारत में जब कभी भी कभी सबसे किफायती 7 सीटर का जिक्र होता है तो Renault Triber का नाम जरूर आता है। ये एमपीवी सेगमेंट की सबसे ज्यादा स्पेशियस और किफायती कार है जिसे खरीदना आपके बजट में है। हालांकि कुछ लोग किफायती होने के बाद भी इस कार को खरीदने का बजट नहीं बना पाते हैं। ऐसे ग्राहकों को हम कहना चाहते हैं कि आप ट्राइबर के बेस मॉडल को भी चुन सकते हैं जिसकी कीमत सबसे कम होती है। हालांकि इसमें फीचर्स कुछ कम जरूर होते हैं लेकिन ये आपके बजट के लिए बेस्ट होती है।

आपको बता दें कि Renault Triber को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंट के लिए 4 स्टार और बच्चों की सुरक्षा के लिए 3 स्टार रेटिंग मिली है। यानि कि Renault Triber केवल स्पेसियस और किफायती ही नहीं, बल्कि भारतीय मार्केट में मौजूद सबसे सुरक्षित गाड़ियों में से एक है। इसके बेस मॉडल के बारे में बात करें तो ये है Renault Triber RXE जिसे भारत में 5,50,000 रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीद सकते हैं।

इंजन और पावर की बात की जाए तो Triber में ग्राहकों को 999cc का 3 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 6250 Rpm पर 71 Hp की पावर और 3500 Rpm पर 96 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो Triber के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक है। वहीं सस्पेंशन की बात करें तो Triber के फ्रंट में लोअर ट्रायंगल और क्वाइल स्प्रिंग के साथ मैकफर्शन स्ट्रटन सस्पेंशन और रियर में टोर्शियन बीम एक्स्ल सस्पेंशन है।

डाइमेंशन

डाइमेंशन की बात की जाए तो Renault Triber की लंबाई 3990 mm, चौड़ाई 1739 mm, फ्रंट ट्रैक 1547 mm, रियर ट्रैक 1545 mm, ऊंचाई 1643 mm, व्हीलबेस 2636 mm, ग्राउंड क्लीयरेंस 182 mm, बूट स्पेस लाइफ मोड 625 लीटर, बूट स्पेस ट्राइब मोड 84 लीटर और फ्यूल टैंक कैपेसिटी 40 लीटर की है।

फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो Triber में 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटनमेंट सिस्टम, सेकेंड एंड थर्ड रो सीट के लिए एसी वेंट्स औक सेफ्टी के लिए एयरबैग्स जैसे फीचर्स हैं।

इन कारों से है मुकाबला

Renault Triber BS6 का सीधे तौर पर कोई भी मुकाबला नहीं है, लेकिन सीटिंग के मामले में Datsun GO+ और Maruti Suzuki Ertiga से मुकाबला है और 5-सीटर में कीमत के मामले इसका मुकाबला Hyundai Grand i10 Nios, Maruti Suzuki Swift और Ford Figo से इसका मुकाबला है।

Back to top button