इस देश में लड़की के दहेज़ में दिए जाते हैं ये…जहरीले सांप

शादी हर किसी के लिए खास मोका होता है. इसे और भी खास बनाने के लिए लोग बहुत कुछ करते हैं. बात शादी की हो रही है तो शादी में लड़की को दहेज़ भी दिया जाता है, जिसे जरुरी माना जाता है. भले ही लड़के वाले का पक्ष इसके खिलाफ हो फिर भी वो दहेज़ देते हैं और ये प्रथा कई सालों से चली आ रही है. अब तक कई सारे दहेज़ देखे होंगे लेकिन ऐसा नहीं देखा होगा जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं. आज हम आपको एक ऐसी जाति के बारे में बताने जा रहे हैं जो दहेज़ में जहरीले सांप देते हैं. आइये जानते हैं उनके बारे में.

दरअसल, शादी में ये परंपरा कई सालों से चली आ रही है और हैरान कर देने वाली बात ये है कि इसे हर कोई निभाता भी है. शादी की ये अनोखी प्रथा छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में तुमगांव की बस्ती में रहने वाले सपेरा जाति के लोगों की परंपरा है. यहां पर शादी में लड़की के घरवाले उसको शादी के समय करीब इक्कीस जहरीलें सांप देते हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यदि कोई पिता अपनी बेटी को यह सब नहीं दे पाता है तो उस कुनबे की लड़किया कुंवारी ही रह जाती हैं. इसी प्रथा को पूरा करने के लिए वो जहरीले सांप देते हैं.

उनकी जाती की लड़कियां कुंवारी ना रह जाए इसीलिए वो जहरीले सांप देते हैं. सपेरा जाति के लोगों के लिये रोजगार से लेकर कुल जमापूंजी भी यही जहरीले सांप हैं. इन्हीं जहरीले सांपों को दिखाकर जो पैसा इन्हें मिलता है उससे इनके परिवार का भरण पोषण होता है.

Back to top button