गर्मियों में चुकंदर खाने के होते हैं ये कमाल के फायदे, जानकर हो जाएगे हैरान…

गर्मी के मौसम में चुकंदर खाने के बहुत से फायदे बताए जाते हैं. ये न सिर्फ डैमेज स्किन में जान फूंकने का काम करती है, बल्कि लो हीमोग्लोबिन लेवल को भी दुरुस्त करता है. हाई न्यूट्रिशन वेल्यू, पानी और जीरो फैट जैसी खूबियां इसे गर्मियों का परफेक्ट सुपरफूड बनाती हैं. आइए आपको गर्मियों में चुकंदर खाने के 8 फायदों के बारे में बताते हैं.

भरपूर न्यूट्रिशन- अगर आपका हीमोग्लोबिन काउंट लो है तो डॉक्टर ने डाइट में चुकंदर शामिल करने की सलाह तो आपको जरूर दी होगी. चुकंदर में लगभग हर प्रकार का विटामिन और मिनरल पाया जाता है, जिसकी हमारे शरीर को सख्त जरूरत होती है. ये पोटैशियम और फोलेट का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. इसमें मौजूद नाइट्रेट हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं.

दिल के रोगों से राहत- डॉक्टर्स कहते हैं कि चुकंदर का जूस रेगुलर पीने से कार्डियोवस्क्यूलर डिसीज यानी दिल से जुड़े रोगों का खतरा कम होता है. इसमें मौजूद नाइट्रेट, नाइट्रेट ऑक्साइड में बदलकर रक्त वाहिकाओं को डाइलेट करने का काम करती है, जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है और हार्ट फेलियर, अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है.

ब्रेन फंक्शन- चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट ब्लड फ्लो को सपोर्ट करके एजिंग पर पड़ने वाले प्राकृतिक प्रभाव और ब्रेन फंक्शन को भी दुरुस्त करता है. इसमें आयरन की भरपूर मात्रा एनीमिया और डेमेंशिया के जोखिम से भी राहत दिला सकती है.

एंटी कैंसर- चुकंदर में बीटालेंस नाम का एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में अस्थिर सेल्स को ढूंढकर नष्ट करने का काम करता है. कई स्टडी में ये पता चला है कि चुकंदर के एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी और न्यूट्रिशनल कंटेंट कैंसर के इलाज में बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

Back to top button