जिस दिग्गज ने छक्का लगाकर टीम इंडिया को बनाया था चैंपियन, आज वही टीम से हुआ बाहर…

आज से दो साल पहले यानी 18 मार्च 2018 को भारत (India) ने श्रीलंका (Sri Lanka) में हुई निदहास ट्रॉफी में बड़े ही रोमांचक अंदाज में जीत दर्ज की थी. प्रेमदास स्टेडियम में भारत (India) और बांग्लादेश (Bangladesh) के बीच ट्राई सीरीज के फाइनल मुकाबले में एक समय पर जब लग रहा था मुकाबला हाथ से निकल जाएगा तब टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने कभी ना भूलने वाली पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई. वहीं दिनेश कार्तिक जो आज किसी भी टीम में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं.

फाइनल में बांग्लादेश से मिली थी कड़ी टक्कर
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में भारतीय टीम श्रीलंका (Sri Lanka) औऱ बांग्लादेश के खिलाफ खेली जा रही टी20 ट्राई सीरीज के फाइनल में पहुंची थी. फाइनल में भारत का मुकाबला बांग्लादेश (Bangladesh) से था. बांग्लादेश ने भारतीय टीम को 167 रनों का लक्ष्य दिया था. भारत को मैच जीतने के लिए आखिरी दो ओवर में 34 रन चाहिए थे. इससे पहले 18वां ओवर मेडन रहा था. विजय शंकर किसी भी गेंद पर रन नहीं बना पाए थे. 19वां ओवर करने आए रुबेल हुसैन को उम्मीद नहीं कि कार्तिक उनके ओवर में 22 रन बना लेंगे. कार्तिक ने इस ओवर में दो छक्के और दो चौके लगाया.

आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 12 रन चाहिए थे. ओवर की तीसरी गेंद पर स्ट्राइक कार्तिक को मिली. कार्तिक ने इस गेंद पर सिंगल लिया और शंकर को स्ट्राइक दी. शंकर ने ओवर की चौथी गेंद पर चौका लगाया. भारत को अब दो गेंदों पर छह रन चाहिए थे. हालांकि शंकर मेहदी हसन को कैच थमा बैठे,  तब तक कार्तिक एक रन लेकर स्ट्राइक पर थे. ओवर की आखिरी गेंद पर कार्तिक ने छक्का लगाया और टीम को चैंपियन बना दिया. कार्तिक ने आठ गेंदों पर तीन छक्कों और दो चौकों के साथ नाबाद 29 रनों की पारी खेली.

कार्तिक हालांकि आज टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेट से बाहर हैं. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहने के बावजूद वह टीम में जगह नहीं बना पाए हैं. वनडे और टी20 फॉर्मेट में जहां यह जिम्मेदारी केएल राहुल संभाल रहे हैं. वहीं टेस्ट में ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) और ऋषभ पंत को उन पर तरजीह दी जाती है. हालांकि कार्तिक पिछले साल हुए वनडे वर्ल्ड कप में टीम का हिस्सा था लेकिन इसके बाद से वह टीम में जगह नहीं बना पाए हैं.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button