बेवफाई का राज पार्टनर की आवाज में छिपा रहता हैं, ऐसे करें पहचान

कहते हैं कि किसी भी रिश्ते का बुनियाद विश्वास पर टिकी होती है। लेकिन यह ​बुनियाद तक कमजोर पड़ जाती है जब दो लोगों में से कोई एक झूट बोल रहा हो। हालांकि अक्सर रिश्ते में झूठ बोलने के कई कारण हो सकते है। वहीं अध्ययनकर्ताओं अपने एक शोध में पता लगाया है कि आप उस झूठ की इंसान की अवाज से पकड़ सकते हैं।

यू चीट इन ‘वॉइस विल टेल ऑन यू’ की स्टडी के अनुसार आपने यदि किसी को धोखा दिया है तो यह आपकी आवाज से पता चलता है। आपकी आवाज आपकी सेक्स, सामाजिक स्टेटस, व्यक्तित्व जैसी बहुत सी चीजें बयां करती है। सबसे खास बात यह है कि आपकी आवाज़ आपकी सफलता और सेक्स्युअल बिहेवियर के बारे में भी बताती है।

स्टडी के अनुसार शारीरीक, व्यावहारिक और कई विशेषताएं व्यक्ति की आवाज से झलकती हैं चाहे उसने शब्दों के माध्यम की कितना ही छिपाने के कोशिश की हो। यहां तक कि उन्होंने बोलते समय आंखें घुमाई यह भी आवाज से पता चल जाता है। वैज्ञानिक कहते हैं कि ऐसी कोई खास बातें नहीं हैं जिनसे आप उसकी आवाज से पता लगा सकें, लेकिन अनुभव के साथ उस व्यक्ति की सच झूठ जान सकते हैं। कम्यूनिकेशन एक बहुत बड़ी चीज है आप आवाज से व्यक्ति को पहचान सकती हैं।

Back to top button