सैकड़ों शरणार्थियों का समूह अमेरिकी सीमा की ओर पैदल बढ़ रहा है …

इस्ला (मेक्सिको) : सैकड़ों मध्य अमेरिकी शरणार्थी दक्षिणी मेक्सिको और अमेरिकी सीमा की ओर पैदल ही बढ़ रहे हैं. चार हजार लोगों का यह विशाल काफिला परिवहन का कोई साधन नहीं होने के कारण बिखर गया है. वेराक्रूज के गवर्नर मिगुएल एंजल यून्स ने शुक्रवार को शरणार्थियों को बसों से मेेक्सिको की राजधानी ले जाने की पेशकश दी थी लेकिन उन्होंने इसे पूरा नहीं किया.सैकड़ों शरणार्थियों का समूह अमेरिकी सीमा की ओर पैदल बढ़ रहा है ...

इसके बाद शरणार्थी पैदल ही चल पड़े. उनके पैर में छाले पड़ गए, पैर सूज गए और वे थक कर चूर हो चुके हैं. सड़कों पर पैदल चलने के बाद काफिले के आयोजकों ने बसें मुहैया कराने की अपील की थी. शनिवार को यह समूह वेराक्रूज में कई शहरों में बंट गया जिससे सवाल उठने लगे हैं कि क्या वे एक साथ रहेंगे.

हजारों लोगों ने अमेरिका की दक्षिणी सीमा से करीब 1,126 किलोमीटर दूर इस्ला में रात बिताने की योजना बनाई जबकि अन्य लोग जुआन रोड्रिगेज क्लारा में रुके और कुछ टिएरा ब्लांका पहुंचे. एक बयान में शरणार्थी वेराक्रूज के जरिए उत्तर की ओर जाने के निर्देश देने के लिए मेक्सिको के अधिकारियों पर जमकर बरसे. उन्होंने इस मार्ग को ‘‘मौत का रास्ता’’ बताया.

Back to top button