राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को देंगे चुनौती, दोबारा वोट गिनती कराने की मांग की

वाशिंगटन। अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को चुनौती देने के लिए कईं प्रमुख राज्यों में वोटों की दोबारा गिनती को लेकर रैलियां निकालने की योजना बना रहे हैं। अमेरिकी न्यूज पोर्टल एक्सिस ने राष्ट्रपति के सलाहकारों के हवाले से बताया कि ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन की अनुमानित जीत के मद्देनजर रैलियां निकालने की तैयारी में हैं।

पोर्टल के अनुसार ट्रंप का इरादा जॉर्जिया, एरिजोना और पेंसिल्वेनिया में वोटों की दोबारा गिनती के लिए विशेष टीमों के गठन की घोषणा करना है जो रैलियों के दौरान ऐसे लोगों के बारे में बताएंगी जिन्होंने कथित तौर पर मतदान किया, लेकिन असल में वह मृत हैं। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी मीडिया ने भी राष्ट्रपति चुनाव में मृत लोगों द्वारा मतदान के मामले सामने आने के बारे में बताया था।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 के आधिकारिक नतीजे अभी घोषित नहीं हुए हैं, लेकिन दुनिया भर के नेताओं तथा राजनेताओं ने पहले ही बिडेन को जीत की बधाई दे दी है। बाइडेन ने भी बीते शनिवार को अपनी साथी कमला हैरिस के साथ राष्ट्र के नाम संबोधन देते हुए राष्ट्रपति पद की दौड़ में अपनी जीत का दावा किया था।

अमेरिका के सभी प्रमुख मीडिया संस्थान बाइडेन को पहले ही विजयी घोषित कर चुके हैं, हालांकि ट्रंप ने तर्क दिया है कि दौड़ अभी खत्म नहीं हुई है और यह चुनाव धोखाधड़ी था। वह जल्द ही अपनी जीत के दावे को लेकर अदालत का रुख करेंगे।

Back to top button