किडनी स्टोन के दर्द से तुरंत मिलेगा आराम, बस करें ये खास उपाय…

किडनी स्टोन अर्थात पथरी की बिमारी किसी भी व्यक्ति को असहाय बना सकती हैं क्योंकि किडनी में स्टोन काफी दर्दनाक और पीडादायी होता हैं। इस बीमारी में कुछ खनिज पदार्थ ऐसे होते हैं जो शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं और जमा होने लगते हैं जिससे पेशाब करने में भी असहनीय दर्द का अहसास होता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाए लेकर आए हैं जिनकी मदद से किडनी स्टोन से उठे दर्द से राहत पाई जा सकती हैं। तो आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

ग्रीन टी

दर्द होने पर एक कप ग्रीन टी पिएं। इसे दिन में दो बार पियें। ग्रीन टी में मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो किडनी में पथरी को घोलने में मदद करते हैं। इस प्रकार, दर्द भी प्रभावी रूप से कम हो जाता है।

नींबू का पानी

एक गिलास पानी में कुछ शहद और आधा नींबू मिलाएं। इसे दिन में दो बार पियें। सुबह खाली पेट इसका सेवन जरूर करें। नींबू में साइट्रस और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो किडनी की पथरी को तोड़ने में मदद करता है। इसके अलावा नींबू पानी शरीर को सही तरीके से डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।

हॉट कॉम्प्रेस

अगर आपको अपनी पीठ के निचले हिस्से में अत्यधिक दर्द हो रहा है तो आपको वहां कुछ गर्म सेक करना चाहिए। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप इसे सही मुद्रा में कर रहे हैं। यदि आप दर्द से गुजर रहे हैं तो आप गर्म स्नान भी कर सकते हैं।

तुलसी

गुर्दे की पथरी के कारण होने वाले दर्द से राहत दिलाने में तुलसी काफी प्रभावी है। एक टेबलस्पून मिक्स करें। एक गिलास पानी में तुलसी का रस और कुछ शहद मिलाकर पीएं। सिर्फ इन 2 चीजों से जानें, कहीं आपको भी तो नहीं किडनी स्टोन?

पानी पियें

गुर्दे में पथरी होने से बहुत दर्द होता है। हालांकि, पीने का पानी एक प्रभावी घरेलू उपाय है जो राहत लाता है। यह पत्थर को भंग करने में मदद करता है जो शरीर से पत्थरों को बाहर निकालता है। इस प्रकार, प्रति दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए।

Back to top button