बिहार में आवास बोर्ड की जमीन पर बनेगा गरीबों का आशियाना, सबको मिलेगा सस्‍ता घर

- in बिहार, राज्य

पटना। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना समेत अन्य योजनाओं के तहत शहरी गरीबों का आशियाना अब बिहार राज्य आवास बोर्ड की जमीन पर बनेगा। नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा ने मंगलवार को आवास बोर्ड की योजनाओं की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए। पहली बार बोर्ड कार्यालय में मंत्री ने बारीकी से आवास बोर्ड की वर्तमान और भावी योजनाओं पर विभागीय अधिकारियों के साथ मंथन किया।बिहार में आवास बोर्ड की जमीन पर बनेगा गरीबों का आशियाना, सबको मिलेगा सस्‍ता घर

उन्होंने आवास बोर्ड की जमीन पर चहारदीवारी कराने और कब्जा मुक्त कराने सख्त निर्देश दिया। समीक्षा के दौरान कई शहरों में आवास बोर्ड की जमीन पर अतिक्रमण की जानकारी सामने आई। इस पर मंत्री ने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने बताया कि बोर्ड शीघ्र ही पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) और इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन (ईपीसी) मॉडल पर आवास बनाएगा।

बकौल शर्मा, बिहार में सस्ता घर देने की योजना बोर्ड जल्द का शुरू करेगा। पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, भागलपुर, सासाराम, आरा सहित अन्य शहरों में जल्द ही यह काम शुरू होगा। कहा कि पटना स्थित बहादुरपुर में स्टेडियम बनना है। इसके लिए अतिक्रमण हटाने का काम जल्द किया जाए। इसे विकसित कर चहारदीवारी बनाने का प्रस्ताव अविलंब विभाग को भेजा जाए, ताकि इस पर काम शुरू हो सके।

अतिक्रमण पाए जाने पर संबंधित क्षेत्र के इंजीनियरों जिम्मेवार होंगे और कठोर कार्रवाई की जाएगी। बहादुरपुर में तीन एकड़ भूखंड में खेल का मैदान बनाने का प्रस्ताव है। 15 दिनों के भीतर क्रिकेट का आधुनिक मैदान बनाने का प्रस्ताव दिया गया है। इसके लिए सरकार की ओर से राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

मंत्री ने कहा कि भविष्य में विभाग की ओर से पटना में जो भी काम होगा, वह स्मार्ट सिटी के तहत क्रियान्वित की जाएगी। योजनाओं में आधुनिक सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा जाएगा। पीपीपी मोड पर कंकड़बाग के एल सेक्टर और टीवी टावर के पीछे व्यवसायिक योजनाएं शीघ्र आरंभ होंगी।

=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

राजधानी लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश में मनाया गया विश्व मधुमक्खी दिवस

लखनऊ : राजधानी के आलमबाग क्षेत्र स्थित राजकीय उद्यान