जापान में शराब की बिक्री बढ़ाने के लिए सरकार ने उठाया ये अनोखा कदम

शराब का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक है, ये लगभग हर इंसान जानता है. आमतौर पर अधिकतर देशों में सरकार लोगों को शराब ज्यादा न पीने को लेकर जागरूक भी करती है, लेकिन एक ऐसा भी देश है जो शराब की खपत घटने की वजह से परेशान है. अल्कोहोल की खपत गिरने से राजस्व में गिरावट आई है, ऐसे में वहां की सरकार की चिंता बढ़ गई है. वह लोगों को ज्यादा से ज्यादा शराब पीने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसके लिए सरकार ने एक राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता भी शुरू की है. यह देश कोई और नहीं, बल्कि जापान है. आइए समझते हैं, क्या है पूरा मामला.

9 सितंबर तक चलेगी फीने की प्रतियोगिता

रिपोर्ट के मुताबिक, जापानी सरकार लोगों को अधिक शराब के सेवन के लिए प्रोत्साहित करने को ‘द सेक विवा’ (The Sake Viva! Campaign) नाम से एक कैंपेन चला रही है. यह एक प्रतियोगिता है जिसमें लोगों को ज्यादा पीने को कहा जा रहा है. राष्ट्रीय कर एजेंसी (एनटीए) द्वारा चलाई जा रही इस प्रतियोगिता में  20-से 39 वर्ष के लोगों को शराब की लोकप्रियता को फिर से वापस लाने में मदद करने के प्रस्तावों के साथ आने के लिए कहा जाता है. यह प्रतियोगिता 9 सितंबर तक चलेगी. इसमें न सिर्फ नए प्रॉडक्ट को बल्कि पुराने प्रॉडक्ट की भी खपत बढ़ाने को कहा जा रहा है. इसके अलावा घर पर पीने के ट्रेंड को भी फिर से जिंदा करने की बात कही जा रही है. इन सबको बढ़ावा देने के लिए प्रतिभागियों से नए विकल्प पूछे जाते हैं.

खपत के साथ गिर रहा राजस्व

एनटीए ने स्थानीय मीडिया को बताया कि, जापान में शराब की खपत वर्ष 1995 में प्रति वर्ष 100 लीटर थी. 2020 में यह गिरकर 75 लीटर पर आ गई है. शराब की बिक्री में कमी ने जापान के बजट को प्रभावित किया है, जो पहले से ही 290 बिलियन पाउंड के घाटे में है. अगर राजस्व की बात करें तो 1980 में जापान सरकार को शराब से 5 प्रतिशत तक का राजस्व मिलता था, 2011 में यह 3 प्रतिशत था, जबकि 2020 में यह गिरकर 1.7 पर्सेंट पर आ गया. 2020 वित्तीय वर्ष में शराब पर कर से होने वाले कुल राजस्व में जापान की सरकार को 1980 की तुलना में राजस्व में 110 बिलियन पाउंड से अधिक का घाटा झेलना पड़ा. पिछले साल एनटीए ने अगस्त की शुरुआत में कहा था कि 31 वर्षों में अल्कोहल कर आय में यह सबसे बड़ी गिरावट थी.

कोरोना के बाद से बिगड़े हालात

एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि, “कोविड 19 संकट के दौरान वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ा है. अधिकतर लोग ऑफिस खत्म होने के बाद सहकर्मियों के साथ शराब पीते थे, जो अब बंद हो गया है. शराब ही नहीं, यहां बीयर की खपत में भी विशेष रूप से भारी गिरावट आई है. बीयर की बिक्री की मात्रा 20% घटकर 1.8 बिलियन लीटर से कम हो गई है.

10 नवंबर को फाइनलिस्ट को मिलेगा सम्मान

किरिन ब्रेवरी, जो किरिन लेगर और इचिबन शिबोरी बनाती है, ने कहा कि जापान में वर्ष 2020 में प्रति व्यक्ति बीयर की खपत 55 बोतलें थी. इस डेटा में पिछले साल यानी 2021 में 9.1% की गिरावट आई. जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उसे उम्मीद है कि यह अभियान लोगों को केवल “सीमित मात्रा में शराब” पीने के लिए प्रोत्साहित करेगा. बता दें कि इस प्रतियोगिता के फाइनलिस्टों को 10 नवंबर को टोक्यो में होने वाले गाला पुरस्कार समारोह में आमंत्रित किया जाएगा, और कर कार्यालय ने कहा कि वह विजेता के विचारों के जरिये व्यावसायीकरण को सपोर्ट करने और बूस्ट करने की कोशिश करेगा. 

Back to top button