80 साल पहले दुनिया की वो फिल्म जिसने कमाए 24 हजार करोड़, जिसका नाम आजतक किसी को नहीं पता..

- in मनोरंजन

भारत में बनने वाली फिल्मों की कमाई पर हम सबकी नजर रहती है। हर फिल्मकार का भी सपना होता है कि फिल्म सौ करोड़ का धंधा करे। बाहुबली, दंगल, जैसी फिल्मों ने उम्मीद से ज्यादा बिजनेस किया भी। लेकिन क्या आपको पता है दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म जिसने सबसे ज्यादा कमाई की हो। जो न सिर्फ देश दुनिया में सुर्खियां पाईं बल्कि ऑस्कर से लेकर दुनिया के बडे बडे अवार्ड भी जीते। लेकिन यदि आपसे कोई यह कहे कि आज से लगभग 80 साल पहले एक ऐसी फिल्म बनी थी, जिसने आज के हिसाब से लगभग 24000 करोड़ रुपये की कमाई की थी तो आपका हैरान होना लाजिमी है। जी हां, क्लार्क गेबल और विवियन ले की मुख्य भूमिकाओं वाली हॉलीवुड फिल्म ‘गॉन विद द वाइंड’ को इतिहास की अब तक की सबसे बेहतरीन फिल्मों में माना जाता है और इसने कमाई के तमाम रिकॉर्ड बनाए थे।

अस्सी साल पहले आई थी फिल्म

 

फिल्म ‘गॉन विथ द विंड’ भारत की आजादी से पहले आई थी, और जिसका निर्माण 1939 में हुआ था। आज से करीब 80 साल पहले इसे बनाने में 38.5 लाख डॉलर खर्च हुए थे। इस फिल्म ने उस जमाने में 39 करोड़ डॉलर से भी ज्यादा की कमाई की थी। यानी इस फिल्म के उस जमाने के कलेक्शन को महंगाई के के हिसाब से बैठाया जाए तो 2017 में इस फिल्म की कमाई लगभग 24 हजार करोड़ रुपये बैठती है। यानी की जिन फिल्मों के हजार दो हजार करोड़ कमा लेने से हम फूले नहीं समाते उनकी अपेक्षा ये उनसे बहुत आगे हैं।

25 साल तक नहीं तोड़ पाया था कोई रिकॉर्ड

अपने जमाने में ‘गॉन विथ द विंड’ एक शानदार फिल्म थी। फिल्म प्रेमियों के दिलों में आज भी ये फिल्म समाई हुई है। शायद इसी लिए दुनिया की अब तक की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक मानी जाती है। इस फिल्म से जुड़ी कई कहानियां ऐसी हैं जिनपर यकीन करना भी मुश्किल हो जाता है। एक-एक रोल के लिए कलाकारों को लेने में कड़ी मशक्कत की गई थी और जब यह फिल्म रिलीज हुई तो निर्माताओं की मेहनत रंग लाई। यह फिल्म लगभग 25 सालों तक कमाई के मामले में अपने रिकॉर्ड पर जमी रही। यही नहीं, जैसा कि हमने आपको बताया, यदि मुद्रास्फीति की दर को अजस्ट किया जाए तो इस कमाई के मामले में इस फिल्म से आगे आज भी कोई नहीं है।

सबसे ज्यादा कमाने वाली दूसरी फिल्म ‘अवतार’

दुनियाभर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है जेम्स कैमरन की ‘अवतार’ जिसने 9749 अरब डॉलर कमाए है। 2009 में रिलीज हुई फिल्म की कमाई को इंफ्लेशन के हिसाब से बैठाया जाए तो उसकी कमाई लगभग 19500 करोड़ रुपये बैठती है।

सनी लियॉन का खुलासा, ऐसे रखा था पोर्न इंडस्ट्रीज़ में कदम और पहली बार ये काम करते हुए किया था ये सब

सबसे ज्यादा कमाने वाली तीसरी फिल्म ‘जुरासिक वर्ल्ड’

कमाई के मामले में 1.52 अरब डॉलर यानि 9749 करोड़ रुपए के कलेक्शन के साथ डायरेक्टर कोलिन ट्रेवोरो की फिल्म ‘जुरासिक वर्ल्ड’ दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तीसरी फिल्म बन गई है। क्रिस प्रैट और ब्राइस डालास हॉवर्ड स्टारर इस फिल्म ने मल्टीस्टारर फिल्म ‘मार्वल्स द अवेंजर्स’ को पीछे छोड़कर तीसरी पॉजिशन पर जगह बना ली है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

जाह्नवी कपूर की इस ड्रेस को देखकर लोगो के उड़े होश, तस्वीरे देख पागल हो जाएगे

दोस्तों बॉलीवुड की पहली सुपर स्टार रहा चुकी