धामी सरकार ने इस जिले में नए शहर बसाने के लिए केंद्र सरकार से एक हजार करोड़ रुपयों की मांगी डिमांड

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने उत्तराखंड के इस जिले में एक नया शहरा बसाया जाएगा। इसके लिए सरकार की ओर से प्लान भी बनाया गया है। नया शहर बसाने के लिए केंद्र सरकार से एक हजार करोड़ रुपयों की डिमांड भी की गई है। सीएम धामी ने पीएम मोदी को बताया प्रदेशभर में पांच से सात नए शहर बसाए जाएंगे।

यूएसनगर के किच्छा के पास प्राग फार्म में नया शहर बसाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से एक हजार करोड़ रुपए देने का आग्रह किया है। धामी ने मोदी को बताया कि सरकार ने राज्य में पांच से सात नए शहर विकसित करने का फैसला लिया है। पहले चरण में यूएसनगर के किच्छा के समीप 2000 एकड़ में नया शहर बसाया जाएगा।

धामी ने प्रधानमंत्री मोदी को पहले चरण में यूएसनगर में किच्छा के समीप स्थित प्राग फार्म में शहर विकसित करने का प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी। साथ ही यह बताया कि इसके लिए उन्होंने आवास और शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्रालय से 1000 करोड़ की धनराशि उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है।

उन्होंने कहा कि यह नया शहर ग्रीन फील्ड सिटी रुद्रपुर से मात्र 15 किमी दूरी पर स्टेट हाईवे 47 पर स्थित होगा। इसका नजदीकी रेलवे स्टेशन पंतनगर होगा। यह आर्थिकी के दृष्टिकोण से अहम अमृतसर-कोलकत्ता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के पास होगा। इस प्रस्तावित शहर के समीप 200 से 250 एकड़ का नोलेज पार्क तैयार करने का भी प्रस्ताव है।

7000 करोड़ का निजी निवेश अपेक्षित
सीएम धामी ने कहा कि इस शहर के विकसित होने पर लगभग 7000 करोड़ का निजी निवेश अपेक्षित है, जिसमें 50 हजार लोगों के रोजगार सृजन के साथ ही लगभग दो लाख लोगों की आवासीय व्यवस्था संभावित है। मुख्यमंत्री ने

Back to top button