भारत के इस क्रिकेटर की थी 10 बीवियां और 350 रखैल नाम जानकर उड़ जायेंगे आपके होश

- in खेल

भारतीय क्रिकेट टीम में एक से बढ़कर एक क्रिकेटर हुए हैं लेकिन उनके जैसा क्रिकेटर शायद ही हुआ होगा. उन्होंने 10 बार शादियों की 88 बच्चे पैदा किए अगर आप यह सुनेंगे कि इस क्रिकेटर के घर में कुल कितनी सुंदर महिलाएं थी तो आप हैरान रह जाएंगे. आपको बता दें कि यह क्रिकेटर ऐसे शख्स भी थे जिस के इशारों पर पूरा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई आता था.

यह क्रिकेटर कोई और नहीं पटियाला के महाराजा भूपेंद्र सिंह थे. कहा जा सकता है कि अगर महाराजा भूपिंदर सिंह नहीं होते तो भारतीय क्रिकेट भी इस हाल में नहीं होता और ना यहां तक पहुंच पाती. महाराजा आधिकारिक तौर पर फर्स्ट क्लास के मैच खेले वह भारतीय टेस्ट टीम के पहले कप्तान बना दिए गए थे. लेकिन तबीयत खराब होने से यह रोल निभा नहीं सके.

भूपिंदर की जिंदगी इतनी शानो-शौकत से भरी थी कि आज भी उसकी चर्चाएं होती है. जब भारत को टेस्ट का दर्जा नहीं मिला था, तब महाराजा कई बार भारतीय टीम को लेकर इंग्लैंड के दौरे पर गए थे.1932 में जब भारत को टेस्ट दर्जा मिल गया तो इंग्लैंड जाने वाली भारतीय टेस्ट टीम का उन्हें कप्तान बनाया गया.लेकिन महाराजा की तबीयत खराब हो गई और वह जा नहीं पाए.

आमतौर पर इंग्लैंड जाने वाली भारतीय टीम का खर्च भूपेंद्र सिंह ही उठाते थे. महाराजा के महल परिसर में उनका अपना क्रिकेट मैदान था, उनके पिता ने चैल में खासतौर पर क्रिकेट स्टेडियम बनवाया.यह दुनिया में सबसे ऊंचाई पर बना स्टेडियम है. महाराजा भूपिंदर ने एक बार पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारत बुला लिया इसके लिए महाराजा ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड को 10000 पाउंड की रकम दी.

You may also like

लखनऊ की निशा ने जीता महिला 5000 मीटर दौड़ का स्वर्ण

52वीं यूपी स्टेट जूनियर ( अंडर-20 पुरूष व