कटा देश का सबसे बड़ा ट्रैफिक चालान, जुर्माने की रकम देख मालिक सदमे में

ओडिशा से अजीबोगरीब मामला सामने आया है जहां एक बस ड्राइवर को ट्रैफिक नियम तोड़ना कुछ ज्यादा ही भारी पड़ गया. बस मालिक को संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के तहत लगाए गए जुर्माने की राशि जानकर आप हैरान रह जाएंगे. 

कहा जा रहा है कि सड़क कर का भुगतान न करने और ट्रैफिक नियमों को तोड़ने के लिए अब तक का ये सबसे बड़ा जुर्माना है. जानकारी के मुताबिक, बस बौध से भुवनेश्वर जा रही थी जिसमें करीब 27 यात्री मौजूद थे. बौध में परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बस के दस्तावेजों की जांच के लिए उसे रोका. जांच में ट्रैफिक नियमों के टूटने के प्रमाण मिले. इसके बाद उस पर 6.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया. 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

बौध के एक वरिष्ठ परिवहन अधिकारी का कहना है कि ये बस भुवनेश्वर के परवीन की है जिसके ऊपर 11 मार्च, 2018 से ही कई रोड टैक्स पेंडिग थे जिसकी राशि 6.5 लाख रुपये थी.

इसे भी पढ़ें: यस बैंक से 50 हजार निकासी सीमा से मचा हड़कंप… एटीएम पर उमड़ी भीड़

अधिकारी ने बताया, ‘फिटनेस प्रमाण पत्र, सामान्य अपराध, परमिट की शर्तों और बीमा के जुर्माने के साथ, कुल जुर्माना 6.72 लाख रुपये का था.’ चालान जारी होने के बाद परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बस को जब्त कर लिया.

ऐसा ही एक मामला पिछले साल अगस्त में सामने आया था, जहां एक नगालैंड ट्रक मालिक पर पुराने मोटर वाहन अधिनियम 2019 पर जुर्माना लगाया गया था. ट्रैफिक उल्लंघन के मामले में संबलपुर के पश्चिमी ओडिशा जिले में 6.53 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था. 

1 मार्च से संशोधित एमवी एक्ट के उल्लंघनकर्ताओं पर जुर्माना लगाने का कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने विरोध जताया था. कांग्रेस का कहना है कि ये जनता का उत्पीड़न है. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा है कि आरटीओ अधिकारी, पुलिस और ट्रैफिक कर्मी जनता के साथ दुर्व्यवहार कर रहे हैं जिसमें ज्यादातर महिलाएं और लड़कियां शामिल हैं. कांग्रेस विधायक सुरेश राउतराय ने धमकी दी थी कि अगर सरकार ने जुर्माना कम नहीं किया तो वे खुद को खत्म कर देंगे. 

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button